logo-image

Sukanya Samriddhi Yojana: बेटियों का भविष्य संवारने में मददगार है सुकन्या समृद्धि योजना

Sukanya Samriddhi Yojana-SSY: सुकन्‍या समृद्धि योजना 2018 के तहत न्‍यूनतम 1,000 रुपये जमा करके खाता खुलवाया जा सकता है, हालांकि इसके बाद हर साल 250 रुपये जमा करना ही जरूरी है.

Updated on: 02 Sep 2020, 12:33 PM

नई दिल्ली:

Sukanya Samriddhi Yojana-SSY: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने बालिकाओं के लिए सुकन्‍या समृद्धि योजना की शुरुआत की थी. कोई भी व्यक्ति सुकन्या स्‍कीम के तहत 2 बेटियों के लिए फायदा ले सकता है. हालांकि अगर पहली बेटी के बाद दूसरी डिलीवरी के दौरान दो जुड़वा बेटियों का जन्‍म हुआ है तो नियम के तहत उन दोनों बेटियों को भी इस योजना का फायदा मिलेगा. इस स्कीम के जरिए टैक्स की बचत (Tax Saving) भी होती है.

यह भी पढ़ें: LIC Jeevan Akshay-VII Policy: LIC की इस स्कीम में पैसा लगाएं जीवनभर कमाई की गारंटी पाएं

बता दें कि सुकन्‍या समृद्धि योजना 2018 (Sukanya Samriddhi Yojana 2018) के तहत न्‍यूनतम 1,000 रुपये जमा करके खाता खुलवाया जा सकता है, हालांकि इसके बाद हर साल 250 रुपये जमा करना ही जरूरी है. सुकन्या अकाउंट में अधिकतम एक साल में 1.5 लाख रुपये जमा किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले इन बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी

कोरोना वायरस महामारी के दौरान ब्याज में किया गया था बदलाव
सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान सुकन्या समृद्धि अकाउंट को लेकर कुछ अहम फैसले भी किए थे. इसके तहत 12 दिसंबर 2019 से 31 मार्च 2020 के दौरान अकाउंट में जमा की गई राशि और जमा शेष के ऊपर सालाना 8.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. वहीं 1 अप्रैल 2020 को या उसके बाद जमा राशि और खाते में जमा शेषों पर सालाना 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. केंद्र सरकार की योजना (Govt scheme) होने की वजह से निवेश करने वालों के पैसों की पूरी सुरक्षा रहती है. सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट को बैंक से लेकर पोस्‍ट ऑफिस में भी खोला जा सकता है. अकाउंट में जमा किए गए पैसों पर इनकम टैक्‍स (Income Tax) की धारा 80C के तहत छूट भी मिलती है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार जन औषधि केंद्र खोलने के लिए देती है पैसा, आप भी उठा सकते हैं फायदा, जानिए कैसे

14 साल के फायदे का गणित जानिए
कोई भी व्‍यक्ति अपनी 10 साल तक की बेटियों के नाम पर यह अकाउंट खोल सकता है. सुकन्या अकाउंट में नियम के तहत 14 साल तक ही निवेश किया जा सकता है. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति एक साल की बेटी के नाम पर इस अकाउंट को खोलता है, तो वह बेटी की 15 वर्ष तक की उम्र तक निवेश कर सकता है. साथ ही 15 साल से 21 साल के बीच में इस अकाउंट में बगैर निवेश किए ही ब्‍याज हासिल किया जा सकता है. इस खाते में एक वित्त वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किया जा सकता है. मान लीजिए कि अगर आप 14 साल तक 1.5 लाख रुपये (12,500 रुपये महीने) सालाना का निवेश करते हैं तो 15वें साल में 40 लाख रुपये हो जाएगा. इसके बाद 40 लाख रुपये अगर नहीं निकाला जाए तो यह 21वें साल में यह बढ़कर 65 लाख रुपये हो जाएगा. सुकन्या अकाउंट को बेटी की शादी के मौके पर 18 साल में बंद करा सकते हैं. अगर ऐसा नहीं कराया जाता है तो यह बेटी की उम्र 21 वर्ष होने पर अपने आप ही मैच्‍योर हो जाता है.