News Nation Logo
Banner

State Bank of India: बगैर डेबिट कार्ड ATM से निकाल सकते हैं पैसा, क्या है तरीका

स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए Debit/ATM कार्ड या योनो ऐप (YONO) नहीं होने की स्थिति में भी एटीएम से पैसा निकालने की सुविधा शुरू की है. इसके लिए आपके पास स्मार्टफोन होने की भी ज़रूरत नहीं है

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 25 Apr 2019, 07:20:22 AM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहकों के लिए बड़ी ख़बर है. स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए Debit/ATM कार्ड या योनो ऐप (YONO) नहीं होने की स्थिति में भी एटीएम से पैसा निकालने की सुविधा शुरू की है. साथ ही इसके लिए आपके पास स्मार्टफोन होने की भी ज़रूरत नहीं है. ग्राहकों को सिर्फ अपना नेटबैंकिंग चालू रखना है. नेटबैंकिंग चालू होने पर आप एटीएम के जरिए पैसा निकाल सकते हैं. आपको सिर्फ इन महत्वपूर्ण चरणों को अपनाना है जिससे एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं.

यह भी पढ़ें: रिजर्व बैंक ने घटाई ब्याज दरें, घट गई आपकी EMI, हर महीने होगा इतना फायदा

पहले चरण में आपको SBI योनो वेबसाइट पर जाकर लॉगिन पर क्लिक करना है. उसके बाद ग्राहक को नेटबैकिंग का User-ID और पासवर्ड डालना होगा. एक्टिव यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करने के बाद दोबारा लॉगिन पर क्लिक करना होगा. लॉगिन पर दोबारा क्लिक करने के बाद आपको एसबीआई योनो डैशबोर्ड नजर आएगा. यहां आपको अकाउंट की पूरी जानकारी मिल जाएगी. इस वेबसाइट के जरिए कार्डलेस कैश निकासी के लिए वेबसाइट में नीचे की ओर 'माई रिवार्ड्स' सेक्शन में स्क्रॉल करना होगा। यहां पर आपको 6 विकल्प YONO Pay, YONO Cash, Bill Pay, Products, Shop, Book & Order जैसे ऑप्‍शंस नज़र आएंगे. आपको YONO Cash टैब पर क्लिक करना है.

यह भी पढ़ें: बैंकों ने पहली बार ऐसा किया काम कि 9331 लोगों का चुनाव लड़ना नहीं होगा आसान

YONO Cash टैब के जरिए आप प्रतिदिन कितनी लेनदेन कर सकते हैं इसकी पूरी डिटेल्स आपको मिल जाएगी. नेटबैंकिंग उपयोग करने वाले ग्राहक एक बार के ट्रांजैक्शन के जरिए 500 रुपये से 1,000 रुपये तक निकाल सकते हैं. 1 दिन में YONO वेबसाइट के जरिए SBI के एटीएम से आप अधिकतम 20,000 रुपये निकाल सकते हैं. सभी जानकारी प्राप्त करने के बाद 'Request YONO Cash' पर क्लिक कीजिए. Request YONO Cash के अंदर आप सेविंग अकाउंट में बैलेंस राशि देख सकते हैं. बैलेंस राशि वाले टैब के नीचे दी गई जगह में आपको जो पैसा ATM से निकालना है वो दर्ज करें. एमाउंट दर्ज करने के बाद 'Next' टैब पर क्लिक कीजिए.

ट्रांजेक्शन के लिए 6 अंकों का YONO कैश पिन दर्ज करके YONO वेबसाइट के माध्यम से नकद निकासी की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं. आप वेबसाइट पर 6 अंकों का पिन बना सकते हैं. वहीं रजिस्टर्ड मोबाइल पर 6 अंक का पिन मिलने के बाद भी लेनदेन कर सकते हैं. कार्डलेस कैश निकासी के लिए आपको 30 मिनट के अंदर नजदीकी SBI के ATM पर जाना होगा.

यह भी पढ़ें: Bad News: भारत के बैंकिंग इतिहास में इस ग्रुप पर सबसे बड़ी दिवालिया कंपनी होने का खतरा

First Published : 06 Apr 2019, 09:12:40 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो