logo-image

इस बिजनेस में आजमाएं हाथ, होगी सालाना लाखों रुपये की कमाई

स्कूल बैग की फैक्टरी लगाकर आपको नियमित आय हासिल हो सकती है. हालांकि इस बिजनेस के लिए आपके पास 10-12 लाख रुपये की पूंजी होना जरूरी है.

Updated on: 08 Jul 2019, 08:19 AM

नई दिल्ली:

हर किसी की तमन्ना होती है कि उसका खुद का बिजनेस हो ताकि उससे अपना जीवन बेहतर बना सके. वहीं जब बिजनेस शुरू करने की बात आती है तो लोग बाजार में मौजूद ऑप्शन को खंगालने की कोशिश करते हैं. कुछ बिजनेस आइडिया उसके बजट के बाहर होते हैं तो कुछ ऐसे बिजनेस होते हैं जिसके बारे में उसे ज्यादा पता नहीं होता है.

यह भी पढ़ें: WhatsApp के जरिए भी म्यूचुअल फंड में कर सकते हैं निवेश, ये है तरीका

ऐसे में उसकी बिजनेस शुरू करने की गाड़ी स्टार्ट होने से पहले ही बंद हो जाती है, लेकिन हम आज आपको ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आपको ज्यादा जानकारी की जरूरत नहीं है. बस कड़ी मेहनत और कुछ करने की चाहत आपको इस बिजनेस में आगे ले जा सकती है.

यह भी पढ़ें: Aadhaar Online Contest: आधार के जरिए 30 हजार रुपये जीतने का सुनहरा मौका, जानें प्रक्रिया

10-12 लाख रुपये में शुरू कर सकते हैं बिजनेस
स्कूल बैग की फैक्टरी लगाकर आपको नियमित आय हासिल हो सकती है. हालांकि इस बिजनेस के लिए आपके पास 10-12 लाख रुपये की पूंजी होना जरूरी है. मान लीजिए कि आपके पास इतना फंड नहीं है तो भी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. सरकारी स्कीम के तहत कर्ज लेकर इस काम को आगे बढ़ाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: ITR फाइल करने वालों को आयकर विभाग (Income Tax Department) की ओर से बड़ा तोहफा

नेशनल स्‍मॉल इंडस्‍ट्रीज कॉरपोरेशन (NSIC) की प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के अनुसार अगर आप सालाना 15 हजार बैग उत्पादन करने वाली वाली फैक्टरी लगाने की सोच रहे हैं तो इसमें उपयोग होने वाली मशीनरी, उपकरण, 3 महीने की वर्किंग कैपिटल, कच्चा माल और यूटिलिटीज पर करीब 11.55 लाख रुपये निवेश करना होगा.

फैक्टरी के लिए 120 वर्ग मीटर जगह की जरूरत
15 हजार बैग उत्पादन करने वाली वाली फैक्टरी के लिए 120 वर्ग मीटर जगह की जरूरत होगी. साथ ही 2 किलोवाट से 5 किलोवट बिजली की भी जरूरत होगी. हालांकि पानी के लिए सामान्य कनेक्शन से काम चल जाएगा.

यह भी पढ़ें: पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलकर कर सकते हैं लाखों की कमाई, जानिए पूरा प्रोसेस

नरेंद्र मोदी सरकार की कई योजनाओं से मिल सकता है फायदा
आपके पास पूंज कम होने की स्थिति में केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत लोन लिया जा सकता है. मौजूदा प्रोजेक्ट रिपोर्ट के आधार पर बैंक आपको 70 से 80 फीसदी तक लोन दे सकता है. लघु उद्योग को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार की चल रही कई योजनाओं से आपको फायदा मिल सकता है.

यह भी पढ़ें: पत्नी बन जाएगी करोड़पति (Crorepati), सिर्फ इन योजनाओं में पैसा लगाकर तो देखें

सालाना कितनी होगी इनकम
मान लीजिए कि प्रति बैग 100 रुपये के हिसाब से 15 हजार बैग की कुल कीमत 15 लाख रुपये होगी. अब अगर आपकी निवेश राशि जो कि 11.55 लाख रुपये है उसको कुल कीमत से कम कर दें तो आपको पहले साल में 3.45 लाख रुपये की आय हो जाती है. चूंकि अगले साल मशीनरी आदि पर होने वाला खर्च कम हो जाएगा, ऐसे में निश्चिततौर पर आपकी आय में और बढ़ोतरी होने की पूरी संभावना है.