News Nation Logo

छोटे दिख रहे इन उपायों के जरिए की जा सकती है मोटी बचत, जानिए कैसे

मौजूदा समय में कई ऐसे तरीके हैं जो दिखने में तो काफी साधारण दिखते हैं लेकिन पैसे बचाने के मामले में बहुत ही आकर्षक हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 04 Feb 2020, 10:50:55 AM
Savings

Savings (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Savings: अक्सर यह देखा गया है कि निवेश को लेकर गलत नजरिये और फिजूलखर्ची की वजह से बचत करना काफी मुश्किल हो जाता है. इसके अलावा मुश्किल समय में बचत नहीं होने से काफी परेशानी भी उठानी पड़ती है. हालांकि कई ऐसे तरीके भी हैं जो दिखने में तो काफी साधारण दिखते हैं लेकिन पैसे बचाने के मामले में बहुत ही आकर्षक हैं. आज की इस रिपोर्ट में हम उन्हीं तरीकों के बारे में जानने की कोशिश करेंगे.

यह भी पढ़ें: 'Fiscal Deficit का लक्ष्य काफी चुनौतीपूर्ण, RBI बढ़ा सकता है ब्याज दरें'

लगातार घट रही मूल्य वाली चीजों को खरीदना
जानकारों के मुताबिक आम निवेशक को हमेशा ऐसी चीजों को खरीदने पर जोर देना चाहिए, जिसकी वैल्यू समय के साथ बढ़ती है. जैसे सोना, घर और शेयर. आप देखेंगे की समय के साथ इनके मूल्य में भी बढ़ोतरी हो जाएगी. इस तरह से आपकी बचत भी हो जाएगी. आन लोगों को कोशिश करनी चाहिए कि फोन और गाड़ी खरीदने के लिए कर्ज नहीं लेना पड़े. ऐसा करने से खरीद का मूल्य बढ़ जाता है और आप अतिरिक्त पैसे दे देते हैं. इसके अलावा समय के साथ कम होने वाले मूल्य के वस्तुओं की खरीदारी से बचना चाहिए, क्योंकि इसे बेचने के समय पैसा कम मिलता है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: ज्यादातर जानकार जता रहे हैं सोने-चांदी में गिरावट की आशंका, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

निवेश के गलत तरीकों से बचें
आम निवेशकों को बैंक अकाउंट, रेकरिंग डिपॉजिट या परंपरागत इंश्योरेंस प्लान में निवेश करके बचत की परंपरागत विधि से बचना चाहिए. दरअसल, इसमें निवेश किया गया पैसा महंगाई से लड़ने में सक्षम नहीं होता है. साथ ही बैंक में पैसा रखने की वजह से खर्च की संभावना भी बढ़ जाती है. निवेशकों को इस तरह के निवेश के ऑप्शन के बजाए शेयर, डेट और रियल एस्टेट में निवेश का सहारा लेना चाहिए, क्योंकि यहां रिस्क के साथ ही मोटा पैसा बनने की संभावना ज्यादा रहती है.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: पांच दिन की गिरावट के बाद पेट्रोल-डीजल स्थिर, जानिए नए रेट

फिजूलखर्च से बचना चाहिए
आम निवेशकों को फिजूलखर्च से बचना चाहिए. उन्हें खर्च करने के लिए अपना फाइनेंशियल गोल निर्धारित करना चाहिए. कभी भी बगैर सोचे समझे शॉपिंग मॉल या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से शॉपिंग नहीं करनी चाहिए. निवेशकों को हर महीने निश्चित रकम को निवेश करना चाहिए. उसके बाद बचे हुए पैसे से घर चलाने की कोशिश करनी चाहिए. आपको इस प्रक्रिया के बाद अपने आप समझ में आ जाएगा कि आपको फिजूलखर्च से बचकर जरूरत के मुताबिक खर्च करना है.

First Published : 04 Feb 2020, 10:50:55 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.