News Nation Logo

बेहद मामूली रकम के साथ शुरू करें पेपर नैपकिन (Tissue Paper) का बिजनेस, लाखों में होगी इनकम

पेपर नैपकिन के बिजनेस को शुरू करने के लिए आप सरकार की भी मदद ले सकते हैं. सरकार की मदद से आप पेपर नैपकिन (Tissue Paper) की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट (फैक्टरी) लगा सकते हैं.

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 04 Oct 2019, 02:14:14 PM
पेपर नैपकिन (Tissue Paper) - फाइल फोटो

नई दिल्ली:

Single Use Plastic Ban Effect: मौजूदा समय में पेपर नैपकिन (Tissue Paper) की मांग में काफी बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. आज आप Tissue Paper को अपने घरों, होटल, रेस्टोरेंट और दफ्तरों में भी आसानी से देख सकते हैं. Tissue Paper की मांग शहरों के साथ-साथ गांवों में भी देखने को मिल रही है. जानकारों के मुताबिक पेपर नैपकिन (Tissue Paper) का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में पेपर नैपकिन के कारोबार में हाथ डालना फायदे का सौदा साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें: RBI Credit Policy: और सस्ते हो सकते हैं लोन, रिजर्व बैंक (RBI) घटा सकता है ब्याज दरें

सरकार की मदद से शुरू कर सकते हैं बिजनेस
पेपर नैपकिन के बिजनेस को शुरू करने के लिए आप सरकार की भी मदद ले सकते हैं. सरकार की मदद से आप पेपर नैपकिन (Tissue Paper) की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट (फैक्टरी) लगा सकते हैं. साथ ही लाखों रुपये की आमदनी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): इस राज्य के कर्मचारियों को मिला दिवाली गिफ्ट, बढ़ जाएगी सैलरी, 2 साल का एरियर भी मिलेगा

सिर्फ 3.50 लाख रुपये लगाकर कर सकते हैं बिजनेस
आपको पेपर नैपकिन (Tissue Paper) की फैक्टरी लगाने के लिए सिर्फ 3.50 लाख रुपये का शुरुआती इंतजाम करना है. इसके बाद मुद्रा स्कीम के अंतर्गत कर्ज के लिए किसी भी बैंक में आवेदन कर सकते हैं. बैंक से आपको 3.10 लाख रुपये का टर्म लोन और वर्किंग कैपिटल लोन 5.30 लाख रुपये का मिल जाएगा. इस तरह से आपके प्रोजेक्ट की कुल लागत 11.90 लाख रुपये आएगी.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 3 Oct: आज जानकार जता रहे हैं सोने-चांदी में तेजी के आसार, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

किन मशीनरी की है जरूरत
मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के लिए 2 कलर फ्लैक्सोग्राफिक मशीन, 1 टैस्टिंग इक्विपमेंट, एज सीलिंग एंड कटिंग मशीन, हैंड टूल्स और रॉ टिश्यू पेपर की जरूरत होगी.

यह भी पढ़ें: इस बिजनेस में सिर्फ 25,000 रुपये लगाकर सालाना होगी 4 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई

प्रोजेक्ट पर कितनी आएगी लागत
इस प्रोजेक्ट के तहत 4 लाख रुपये की मशीनरी, 7 लाख रुपये मासिक रॉ मैटेरियल, सैलरी पर 3.60 लाख रुपये सालाना खर्च आएगा. प्रोजेक्ट की कुल लागत 92.50 लाख रुपये सालाना आने की उम्मीद है. बिक्री की बात करें तो पेपर नैपकिन की औसत बिक्री 65 रुपये प्रति किलो के आस-पास होने की संभावना है. ऐसे में सालाना बिक्री 97.50 लाख रुपये के आस-पास बैठती है. इस तरह से आपको सालाना 5 लाख रुपये आमदनी होने का पूरा अनुमान है.

First Published : 03 Oct 2019, 12:05:25 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो