News Nation Logo
Banner

मंदी के बीच Diwali और Durga pooja की शॉपिंग करें अपने Budget में, बस रुख करें इन बाजारों का

अगर आप अपने ही बजट में खरीदारी करना चाहते हैं तो आपको इस मार्केट का रुख करना होगा

By : Sushil Kumar | Updated on: 03 Oct 2019, 10:37:41 PM
दीपावली में खरीदारी के लिए सजा बाजार

दीपावली में खरीदारी के लिए सजा बाजार (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

नई दिल्ली:

देश में त्योहार का सीजन आ गया है. नवरात्रि चल रही है. इसके बाद दीपावली (diwali) और छठ (chhath pooja) आने वाला है. इसमें सबसे प्रमुख त्योहार (festiwal) दीपावली है. दीपावली पर हर कोई खरीदारी करता है. पुराने सामान को हटाकर नए सामान घर में लाते हैं. इसके लिए लोगों को जेबें भी ढीली करनी पड़ती हैं. इस बार 27 अक्टूबर को दीपावली मनाया जाएगा. कामकाजी लोगों के खाते में 7 अक्टूबर को सैलरी (sallary) आ जाएगी. इस सैलरी से ही दीपावली मनाया जाएगा. अर्थात इस बार दीपावली में खरीदारी सोच समझ कर करना होगा.

यह भी पढ़ें- दिल्ली के कई इलाकों में झमाझम बारिश, 2 घंटों तक अलर्ट, IGIA पर परिचालन स्थगित

आप बिल्कुल चिंता ना करें, हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपने ही बजट में जमकर खरीदारी (shopping) कर सकेंगे. अगर आप अपने ही बजट में खरीदारी करना चाहते हैं तो आपको इस मार्केट का रुख करना होगा. जहां आप सस्ता और अच्छा सामान खऱीद सकते हैं. अपने बजट में जमकर खरीदारी कर सकते हैं. आपके जरूरत के हिसाब से बाजार भी तैयार है. मार्केट भी व्रत और त्यौहार के सामानों से पटा पड़ा है.

यह भी पढ़ें- VIDEO: JNU में अनुच्छेद 370 पर आयोजित सेमिनार के दौरान दो गुटों के बीच हुई जमकर हाथापाई

इस सीजन में काफी शॉपिंग भी करनी होती है. त्योहारों की जरूरी शॉपिंग से लेकर, व्रत की, घर की सजावट और कपड़ों की शॉपिंग. कुल मिलाकर अगर देखा जाए तो अगर आप शॉपिंग करते वक्त अपने बजट का ध्यान रखना भूल गए तो परेशानी आ सकती है. लेकिन कुछ ऐसे भी बाजार हैं जहां आप अपने बजट में एकसाथ कई सामानों की खरीदारी कर सकते हैं.

जनपथ (janpath)

जनपथ घर की सजावट के सामान और कपड़ों की खरीददारी के साथ ज्वेलरी की शॉपिंग के लिए जाना जाता है. यहां आपको विंड चाइम, पारंपरिक कुशन, गुलदस्ते, घर को सजाने वाली रंग बिरंगी सजावटी झालरें और मेजपोश तक अपने बजट की कीमत में मिल जाएंगे. यहां पर भी आप अपनी मोलभाव की कला का थोड़ा बहुत इस्तेमाल कर सकते हैं.

सरोजिनी बाजार (sarojni market)

दिल्ली का सरोजिनी मार्केट (sarojni market) कपड़ों की भारी भरकम रेंज के लिए काफी प्रसिद्ध है. बस आपको मोलभाव करने की कला में महारत हासिल होनी चाहिए. वैसे तो ये बाजार कपड़ों की खरीदारी के लिए लोगों के आकर्षण का केंद्र है, लेकिन आप यहां घर की सजावट के कई सामान जैसे खूबसूरत कंदीलें, गुलदस्ते, क्राकरी, पर्दे और विंड चाइम जैसे आइटम्स भी बेहद वाजिब दामों में खरीद सकती हैं.

सदर बाजार (sadar bazar)

यह बाजार दिल्ली का सबसे बड़ा थोक बाजार है. जहां मेकअप आइटम के अलावा अन्य कई सामान भी आपके बजट में आपको मिल सकते हैं. आप अपने परिवार और रिश्तेदारों के लिए यहां से गिफ्ट की शॉपिंग का सकते हैं.

चांदनी चौक (chandani chowk)

चांदनी चौक पर आप कपड़ा और घरों के सजावटी सामान खरीद सकते हैं. यहां सस्ता और टिकाऊ सामान मिलता है. बस थोड़ा सा मोलभाव करना पड़ेगा. दिल्ली के लोग यहां जमकर खरीदारी करते हैं.

First Published : 03 Oct 2019, 10:37:41 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो