logo-image

महिला जनधन खाताधारकों (Mahaila Jandhan Account) के लिए बड़ी खुशखबरी, सोमवार को जाएंगे खाते में इतने रुपये

कोविड-19 संकट के दौरान गरीबों की मदद के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 26 मार्च को महिला जनधन खाताधारकों के खातों में अप्रैल से तीन महीने तक हर माह 500 रुपये की मदद देने की घोषणा की थी. वित्तीय सेवा सचिव देवाशीष पांडा ने शनिवार को यह जानकारी दी.

Updated on: 02 May 2020, 03:17 PM

दिल्ली:

महिला जनधन खाताधारकों (Mahila Jandhan Account) के खातों में 500 रुपये की सरकारी सहायता की दूसरी किस्त सोमवार से मिलनी शुरू हो जाएगी. कोविड-19 (Covid-19) संकट के दौरान गरीबों की मदद के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (NIrmala Sitharaman) ने 26 मार्च को महिला जनधन खाताधारकों के खातों में अप्रैल से तीन महीने तक हर माह 500 रुपये की मदद देने की घोषणा की थी. वित्तीय सेवा सचिव देवाशीष पांडा (Devashish Panda) ने शनिवार को ट्वीट के जरिये यह जानकारी दी.

यह भी पढ़ें : Coronavirus (Covid-19) : अमेरिका की नाराजगी के बीच WHO ने डोनाल्‍ड ट्रंप को यूं चिढ़ाया

उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) महिला खाताधारकों के बैंक खातों में मई माह की किस्त भेज दी गई है.’’ उन्होंने कहा कि लाभार्थियों को यह पैसा निकालने के लिए एक सारिणी जारी की गई है. उसी के हिसाब से वे बैंक शाखा या ग्राहक सेवा केंद्र (सीएसपी) जाकर पैसा निकालें. इस पैसे को एटीएम से भी निकाला जा सकता है.

उन्होंने कहा कि बैंक शाखाओं में भीड़ न जुटे इसलिए इस राशि का स्थानांतरण पांच दिन की अवधि में किया जाएगा. इससे सामाजिक दूरी के दिशानिर्देशों का अनुपालन करने में मदद मिलेगी. तय सारिणी के अनुसार ऐसी महिलाएं जिनके जनधन खाते का आखिरी अंक शून्य और एक है उनके खातों में यह पैसा चार मई को डाला जाएगा. जिनके खातों का आखिरी अंक दो और तीन है, वे पांच मई को अपने खातों से पैसा निकाल सकती हैं.

यह भी पढ़ें : जफरुल इस्लाम खान पर देशद्रोह का मुकदमा, भारत के खिलाफ दिया था यह भड़काऊ बयान

छह मई को चार और पांच अंतिम अंक और आठ मई को छह और सात अंतिम अंक की महिला लाभार्थियों के खातों में यह पैसा डाला जाएगा. जिन खातोंधारकों के खातों का अंतिम अंक आठ और नौ है उन्हें 11 मई को यह पैसा मिलेगा. किसी आपात स्थिति में महिला खाताधारक तत्काल यह पैसा निकाल सकेंगी. 11 मई के बाद वे कभी भी अपनी सुविधानुसार यह पैसा निकाल सकेंगी.