logo-image

RBI के फैसले के बाद 1 जुलाई से SBI इस नियम में करने जा रहा है बदलाव, ग्राहकों पर पड़ेगा असर

एसबीआई 1 जुलाई से अपने नियम में बदलाव करने जा रही है, जिसका असर 42 करोड़ ग्राहकों पर पड़ेगा.

Updated on: 10 Jun 2019, 08:10 AM

नई दिल्ली:

रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती करने के बाद भारतीय स्टेट बैंक (SBI) भी जरूरी बदलाव करने जा रही है. एसबीआई 1 जुलाई से अपने नियम में बदलाव करने जा रही है, जिसका असर 42 करोड़ ग्राहकों पर पड़ेगा. एसबीआई ने बताया की 1 जुलाई से रेपो रेट से जुड़े होम लोन ऑफर किए जाएंगे. यानी कि फिर एसबीआई होम लोन की ब्याज दर पूरी तरह से रेपो रेट पर आधारित होगी. इसका मतलब ये हुआ कि आरबीआई (RBI)जब-जब रेपो रेट बदलाव करेगी, तब-तब एसबीआई की होम लोन की ब्याज दरें भी तय होगी.

बता दें कि अभी आरबीआई द्वारा रेपो रेट में बदलाव के बाद भी एसबीआई अपने हिसाब से होम लोन ब्याज दरों को तय करता है. लेकिन 1 जुलाई से रेपो रेट में बदलाव हुआ तो एसबीआई के होम लोन की ब्याज दरें भी उसी के मुताबिक घटेंगी या बढ़ेंगी.

ये भी पढ़ें: अगर EMI पर है घर, ये है आपके लिए सबसे बड़ी राहत की खबर

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक (RBI) ने लगातार तीसरी बार ब्याज दरों में कटौती कर दी है. रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती की है. RBI ने रेपो रेट 6 फीसदी से घटाकर 5.75 फीसदी कर दिया है. वहीं रिवर्स रेपो रेट भी 5.75 फीसदी से घटाकर 5.50 फीसदी कर दिया है. मार्जिनल स्टैंडिंग फेसिलिटी रेट (MSFR) 6.25 फीसदी और बैंक रेट 6.25 फीसदी से घटाकर 6 फीसदी कर दिया है. रिजर्व बैंक (RBI) ने अप्रैल और फरवरी में भी ब्याज दरों में कटौती की थी.