News Nation Logo
Banner

अब अपने घर का सपना होगा साकार, SBI Home Loan पर दे रही है 2.67 लाख रुपये की छूट

एसबीआई होम लोन के तहत ग्राहकों के लिए आकर्षक ऑफर लेकर आई है. पहली बार घर खरीदने वालों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत 2.67 लाख रुपये की सब्सिडी दी जा रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 16 Apr 2019, 12:02:09 PM
SBI home loan offer

SBI home loan offer

नई दिल्ली:

अगर आप किराए घर में रहकर परेशान हो चुके है और अपना घर खरीदना चाहते है तो ये खबर आपको खुशी दे सकता है. जी हां भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) आपके अपने घर का सपना पूरा कर सकती है. एसबीआई होम लोन के तहत ग्राहकों के लिए आकर्षक ऑफर लेकर आई है. पहली बार घर खरीदने वालों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत 2.67 लाख रुपये की सब्सिडी दी जा रही है. यह 2.67 लाख रुपए की सब्सिडी आपके होम लोन पर बनने वाली ब्याज पर दी जाती है. जिसका मतलब है कि अब होम लोन पर बनने वाली ब्याज में से 2.67 लाख रुपये का भुगतान नहीं करना होगा. अभी एसबीआई होम लोन की सालाना ब्याज दर 8.75 फीसदी है.

सब्सिडी का दायरा

प्रधानमंत्री आवास योजना में ब्याज पर सब्सिडी असल में रुपये के संदर्भ में है. पुराने निर्देश 3 लाख रुपये तक कमाने वाले आर्थिक रूप से कमजोर तबके (EWS) और 6 लाख रुपये तक आय वाले कम आमदनी वाले ग्रुप (LIG) को ध्यान में रखकर तैयार किए गए थे. सब्सिडी के लिए दो नए स्लैब तैयार करने के बाद इस दायरे में 12 और 18 लाख रुपये तक कमाई वाले लोग भी शामिल हो जाएंगे. लोन की रकम से उलट सब्सिडी की रकम सबके लिए फिक्स्ड है.

ये भी पढ़ें: SBI के 42 करोड़ कस्टमर पर पड़ेगा असर, 1 मई से बदल जाएंगे ये नियम

सरकारी सब्सिडी

इसके तहत 6.5 फीसदी की क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी सिर्फ 6 लाख रुपये तक के लोन पर उपलब्ध है. 12 लाख रुपये तक की सालाना कमाई वाले लोग 9 लाख रुपये तक के लोन पर 4 फीसदी ब्याज सब्सिडी का लाभ उठा पाएंगे. इसी तरह 18 लाख रुपये तक की सालाना कमाई वाले लोग 12 लाख रुपये तक के लोन पर 3 फीसदी ब्याज सब्सिडी का लाभ उठा पाएंगे. इस रकम के अलावा लिया गया कोई भी लोन आम लोन की तरह ट्रीट किया जाएगा और उस पर साधारण तरीके से ब्याज देना होगा.

और पढ़ें: इन टिप्स को अपनाकर बचाएं TAX, शुरू में ही कर लें प्लानिंग

बता दें कि SBI अपने ग्राहकों को जल्द लोन निपटाने के लिए प्रीपेमेंट की सुविधा भी उपलब्ध करा रहा है. इसके तहत आपको किसी भी प्रकार की पैनल्टी नहीं देनी है. प्रीपेमेंट के जरिए आप ब्याज के भुगतान में बचत कर सकते हैं.

First Published : 16 Apr 2019, 11:30:34 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो