News Nation Logo

महंगी हो सकती है सरल जीवन बीमा पॉलिसी (Saral Jeevan Bima Policy), जानिए क्या है वजह

Saral Jeevan Bima Policy: सरल जीवन बीमा पॉलिसी एक टर्म इंश्योरेंस बीमा योजना है. बीमा नियामक इरडा ने सभी बीमा कंपनियों से एक जनवरी से इसे पेश करने के लिए कहा है.

Bhasha | Updated on: 01 Jan 2021, 10:40:15 AM
Insurance

Insurance (Photo Credit: newsnation)

कोलकाता :

Saral Jeevan Bima Policy: नयी ‘सरल जीवन बीमा’ पॉलिसियों का प्रीमियम इसी तरह की अन्य पॉलिसियों के मुकाबले काफी ऊंचा रहने की संभावना है. सरल जीवन बीमा पॉलिसी एक मानक सावधि (टर्म) बीमा योजना है. बीमा नियामक इरडा ने सभी बीमा कंपनियों से आज यानि एक जनवरी 2021 से इसे पेश करने के लिए कहा है. कोरोना काल में भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने दो मानक कोविड-19 बीमा सुरक्षा पॉलिसियां बनायी थीं. 

यह भी पढ़ें: श्रम मंत्रालय ने 2019-20 के लिए EPF पर 8.5 फीसदी ब्याज देने का किया फैसला

आधार प्रीमियम दरों में 200 से 400 प्रतिशत बढ़ोतरी की मांग
इसी के बाद उसकी ओर से मानक टर्म बीमा योजना का विचार रखा गया. इसका मकसद विभिन्न कंपनियों के मौजूदा टर्म प्लानों के अलग-अलग नियमों से अलग एक मानक टर्म बीमा पॉलिसी लाना है. सरल जीवन बीमा पॉलिसी के डिजाइन में शामिल एक बीमा कंपनी के शीर्ष अधिकारी ने कहा कि इसका प्रीमियम काफी ऊंचा रहने की संभावना है. कंपनियों ने कमजोर तबके के लिए जारी की जाने वाली इस पॉलिसी के लिए अपनी आधार प्रीमियम दरों में 200 से 400 प्रतिशत बढ़ोतरी की मांग की है. उन्होंने कहा कि यदि इस उत्पाद का प्रीमियम मौजूदा पॉलिसियों के अनुरूप नहीं होगा तो लोग इसे लेना ही पसंद नहीं करेंगे और यह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएगी.

यह भी पढ़ें: किसान आंदोलन से तीसरी तिमाही में 70,000 करोड़ का नुकसान

सरल जीवन बीमा क्या है
भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण का कहना है कि सरल जीवन बीमा पॉलिसी शुद्ध रूप से एक सावधि जीवन बीमा योजना होगी. इस पॉलिसी को 18 से 65 वर्ष की उम्र का कोई भी व्यक्ति ले सकेगा और इसकी अवधि चार से 40 साल तक होगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरल जीवन बीमा एक टर्म लाइफ इंश्योरेंस होगा. दिशानिर्दशों के मुताबिक इस बीमा योजना के तहत व्यक्ति पांच लाख से लेकर 25 लाख रुपये तक का बीमा करा सकता है. यह 50,000 रुपये के गुणकों में होगा.

First Published : 01 Jan 2021, 10:40:15 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.