logo-image

सभी ATM मशीनों से हो सकेगा अब कार्डलेस ट्रांजेक्शन, RBI ने दिए निर्देश!

ATM Card less Transaction Latest Update: बीते गुरुवार को भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) ने  कार्डलेस कैश विड्रॉल (Interoperable Card less Cash Withdrawal) की सुविधा देने के लिए निर्देश दिए.

Updated on: 20 May 2022, 12:52 PM

highlights

  • फिलहाल देश के कुछ ही बैंक देते हैं सुविधा
  • आरबीआई ने सभी बैंकों को जारी किए निर्देश

नई दिल्ली:

ATM Card less Transaction Latest Update: एटीएम मशीनों से बहुत जल्द आप भी कार्डलेस ट्रांजेक्शन की सुविधा का लाभ उठा पांएगें. भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) ने सभी बैंको और एटीएम ऑपरेटरों को इसके लिए निर्देश जारी कर दिए हैं. बीते गुरुवार को भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) ने 
कार्डलेस कैश विड्रॉल (Interoperable Card less Cash Withdrawal) की सुविधा देने के लिए निर्देश दिए. बता दें इसके लिए यूजर को किसी तरह का शुल्क भी नहीं देना होगा, आरबीआई ने साफ किया है कि यूजर से कार्डलेस ट्रांजेक्शन के लिए किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस नहीं वसूली जाएगी.

इस सुविधा के लिए यूजर की यूपीआई आईडी का होना जरूरी शर्त होगी. इसके लिए नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) को सभी बैंक और एटीएम के साथ यूपीआई  (Unified Payments Interface) जोड़ने के लिए कहा गया है. इसके साथ ही यूजर की कार्ड कैश विड्रॉल लिमिट पहले की तरह ही रहेगी, इसमें कोई बदलाव नहीं रहेगा.

ये भी पढ़ेंः मार्केट की तबाही ले डूबी Elon Musk के अरबों रुपये, इन कारोबारियों को लगी मोटी रकम की चपत

फिलहाल कुछ ही बैंकों में मिलती है सुविधा
कार्ड लेस ट्रांजेक्शन के लिए फिलहाल अभी आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक और एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) में ही यह सुविधा मिलती है. वहीं बहुत जल्द सभी बैंक अपने यूजर को ये सुविधा देने लगेंगे. यूजर को सुविधा होगी कि वह बिना कार्ड के भी स्मार्टफोन की मदद से एटीएम से पैसे निकाल पाएंगे.