logo-image

फ्रेंकलिन टेम्पलटन के झटके से उबारने के लिए म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री को RBI ने दिया बड़ा सहारा

पिछले दिनों फ्रेंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड (Franklin India Templeton Mutual Fund) ने अपनी डेट स्कीम्स (Debt Schemes) में से 6 स्कीम को बंद करने का निर्णय लिया था.

Updated on: 27 Apr 2020, 12:32 PM

मुंबई:

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank) ने म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) कंपनियों को 50,000 करोड़ रुपये की विशेष नकदी सुविधा (Special Liquidity Facility) उपलब्ध कराने की घोषणा की है. रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से यह घोषणा फ्रैंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड कंपनी (Franklin India Templeton Mutual Fund) के अपनी छह बांड योजनाओं को बंद करने के कुछ दिन बाद की गयी है. उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus-Covid-19) के चलते पूंजी बाजार में उतार-चढ़ाव से म्यूचुअल फंड कंपनियों की नकदी हालत पर दबाव है. RBI 90 दिनों के लिए निर्धारित रेपो दर रेपो परिचालन करेगा.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया आज उछला, 28 पैसे की मजबूती

बढ़ते दबाव के चलते म्यूचुअल फंड कंपनियों ने कुछ बांड योजनाओं बंद किया
रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा कि इस बढ़ते दबाव के चलते म्यूचुअल फंड कंपनियों को कुछ बांड योजनाओं को बंद करना पड़ा है. इसके और नुकसानदायक प्रभाव भी हो सकते हैं. हालांकि यह दबाव मुख्य तौर पर ज्यादा जोखिम वाले बांड म्यूचुअल फंड तक ही सीमित है जबकि अन्य कंपनियों / योजनाओं की नकदी स्थिति सामान्य है. बयान में कहा गया है कि म्यूचुअल फंड कंपनियों पर नकदी के दबाव को कम करने के लिए उन्हें 50,000 करोड़ रुपये की विशेष नकदी सुविधा (ऋण सहायता) उपलब्ध कराने का निर्णय किया गया है. रिजर्व बैंक ने कहा कि वह हालातों को लेकर सतर्क है. कोरोना वायरस के आर्थिक असर को कम करने और वित्तीय स्थिरता को कायम रखने के लिए वह हरसंभव कदम उठा रहा है.

यह भी पढ़ें: मसालों का एक्सपोर्ट बढ़ा, जानें किन देशों को हुआ सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट

बंद होने वाली 6 म्यूचुअल फंड स्कीम

  • फ्रेंकलिन इंडिया टेम्पलटन क्रेडिट रिस्क फंड (Franklin Credit Risk Fund)
  • फ्रेंकलिन इंडिया टेम्पलटन डायनामिक एक्यूरियल फंड (Franklin Dynamic Accrual Fund)
  • फ्रेंकलिन इंडिया टेम्पलटन लो ड्यूरेशन फंड (Franklin India Low Duration Fund)
  • फ्रेंकलिन इंडिया टेम्पलटन शॉर्ट बॉन्ड फंड (Franklin Ultra Short Bond Fund)
  • फ्रेंकलिन इंडिया टेम्पलटन शॉर्ट टर्म इनकम प्लान (Franklin Short Term Income Plan)
  • फ्रेंकलिन इंडिया टेम्पलटन इनकम अपॉरच्यूनिटी फंड (Franklin Income Opportunities Fund)

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 27 April 2020: सोने और चांदी में आज क्या करें निवेशक, जानिए बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

बता दें पिछले दिनों फ्रेंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड (Franklin India Templeton Mutual Fund) ने अपनी डेट स्कीम्स (Debt Schemes) में से 6 स्कीम को बंद करने का निर्णय लिया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन 6 स्कीम की एसेट वैल्यू 25,856 करोड़ रुपये है. (इनपुट भाषा)