logo-image

आज ही निपटा लीजिए ये काम नहीं तो हो जाएगा लाखों का नुकसान

PMJJBY, PMSBY का हर साल 31 मई को नवीनीकरण होता है. इसलिए इसके प्रीमियम का भुगतान आज ही कर दें. वहीं ढाई लाख रुपये से ज्यादा के लेनदेन के लिए पैन कार्ड के आवेदन का भी आज आखिरी दिन है.

Updated on: 31 May 2019, 12:17 PM

highlights

  • PMJJBY और PMSBY के नवीनीकरण का आज (31 मई) आखिरी दिन
  • ढाई लाख से ज्यादा का लेनदेन के लिए पैन कार्ड आवेदन का आज आखिरी दिन
  • सेना की सीएसडी (CSD) कैंटीन से कार की खरीदारी 1 जून से महंगी हो जाएगी

नई दिल्ली:

आज 31 मई है और जून शुरू होने में महज कुछ ही घंटे बचे हुए हैं. ऐसे में आज रात 12 बजे से पहले कुछ जरूरी काम निपटा लें नहीं तो आपको काफी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है. क्या है वे जरूरी बातें आइये इस रिपोर्ट में जानने की कोशिश करते हैं.

यह भी पढ़ें: हर महीने निश्चित आय की गारंटी, जानें पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना (POMIS) की Detail

बैंक अकाउंट में 342 रुपये नहीं रखा तो खत्म हो जाएगा 4 लाख रुपये का इंश्योरेंस
ग्राहकों को अपने बैंक अकाउंट में 342 रुपये की किश्त रखनी होगी. 31 मई तक अगर इतना बैलेंस आपने अपने खाते में नहीं रखा तो आपका इंश्योरेंस खत्म हो जाएगा. गौरतलब है कि PMJJBY और PMSBY के तहत सरकार आपको इंश्योरेंस की सुविधा दे रही है.

यह भी पढ़ें: Term Insurance: सिर्फ 2 सिगरेट की कीमत पर मिल जाएगा बीमा, बस इन बातों का रखें ध्यान

4 लाख रुपये का मिलता है इंश्योरेंस
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के अंतर्गत 4 लाख रुपये का बीमा मिलता है. PMJJBY में 55 साल की उम्र तक जीवन बीमा मिलता है. किसी भी कारण से इंश्योरेंस लेने वाले व्यक्ति की मौत होने पर नॉमिनी को 2 लाख रुपये का कवर मिलता है. इस योजना के तहत हर साल बीमा को रिन्‍यू या नवीनीकरण किया जाता है. बता दें कि इसका सालाना प्रीमि‍यम 330 रुपये है. 18 उम्र से 50 वर्ष तक की उम्र के व्यक्ति इस योजना का फायदा उठा सकते हैं. वहीं PMSBY के तहत बीमा लेने वाले की एक्‍सीडेंट में मौत होने या पूर्ण विकलांग होने पर 2 लाख रुपये और स्‍थायी रूप से आंशिक विकलांग होने पर 1 लाख रुपये का कवर मिलता है.

यह भी पढ़ें: शेयर मार्केट में पैसे कमाने की इच्छा है तो जान लें क्या होता है डीमैट अकाउंट (Demat Account)

सस्‍ती कार घर लाने का आखिरी मौका
आज बाजार भाव से कम कीमत पर कार खरीदने का आखिरी मौका है. सेना की सीएसडी (CSD) कैंटीन से कार की खरीदारी 1 जून से महंगी होने जा रही है. 1 जून से सैन्य अधिकारी 12 लाख रुपये तक की गाड़ियां (जीएसटी हटाकर) कैंटीन से खरीद सकेंगे. 12 लाख रुपये से अधिक कीमत की कार नहीं खरीद पाएंगे. नए नियम के तहत अधिकारी हर 8 साल में एक बार कार की खरीदारी कर सकेंगे. हालांकि कार के इंजन की क्षमता 2500 CC से अधिक नहीं होनी चाहिए. वहीं सेना के जवान सेवा के दौरान महज एक बार कार खरीद पाएंगे.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) में कैसे उठाएं होम लोन सब्सिडी का फायदा, पढ़ें पूरी खबर

ढाई लाख रुपये से अधिक के लिए पैन कार्ड जरूरी
अगर आप बिना पैन कार्ड के एक साल में ढाई लाख रुपये से ज्यादा का लेनदेन करते हैं तो आज तक पैन कार्ड के लिए आवेदन करना जरूरी है. ऐसा नहीं करने वाले लोगों पर इनकम टैक्स विभाग 10 हजार रुपये तक का जुर्माना कर सकता है. गौरतलब है कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने इस आशय के बारे में नोटिफिकेशन जारी किया था. नोटिफिकेशन के तहत पैन कार्ड आवेदन की आखिरी तारीख 31 मई तय की गई थी.