logo-image

महिलाओं के जनधन खातों (Women PMJDY Account) में आज आएगी पहली किस्त, पैसा निकालने जा रहे हैं तो पहले पढ़ लें यह खबर

प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana-PMJDY) के तहत महिला खाताधारकों (Women PMJDY Account) को आज (3 अप्रैल 2020) से 500 रुपये महीना मिलना शुरू हो जाएगा.

Updated on: 03 Apr 2020, 10:11 AM

दिल्ली:

प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana-PMJDY) के तहत महिला खाताधारकों (Women PMJDY Account) को आज (3 अप्रैल 2020) से 500 रुपये महीना मिलना शुरू हो जाएगा. वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने पिछले सप्ताह इसकी घोषणा की थी. लोगों से कहा गया है कि वह यह राशि अपनी सुविधानुसार बाद में कभी भी निकाल सकते हैं. निकासी के लिए एटीएम का प्रयोग करने की सलाह दी गई है.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) के दामों में भारी कटौती का ऐलान

आईबीए ने अप्रैल महीने की किस्त को लेकर समयसारणी बनायी

भारतीय बैंक संघ (IBA) ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) के तहत तीन महीने में कुल दी जाने वाली 1,500 रुपये की रकम की यह पहली किस्त होगी. लाभार्थियों को व्यवस्थित तरीके से राशि पहुंचाने को लेकर आईबीए ने अप्रैल महीने की किस्त को लेकर समयसारणी बनायी है जिसका पालन सभी बैंक करेंगे. धन का अंतरण पांच दिनों में किया जाएगा ताकि बैंकों पर एक साथ बोझ नहीं पड़े. समयसारणी के अनुसार जिन जनधन महिला खाताधाकों की खाता संख्या का अंतिम अंक 0 और 1 है, उन्हें उनके खाते में तीन अप्रैल को पैसा आएगा. वहीं खाते के अंत में संख्या 2 या तीन वाले खाताधारकों के खाते में चार अप्रैल को राशि डाली जायेगी.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Today: MCX पर सोने-चांदी में ट्रेडिंग से मिलेगा बड़ा मुनाफा, देखें आज की टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

खाता संख्या 4 या 5 के खातों में सात अप्रैल को पैसा डाला जाएगा

आईबीए के अनुसार जिन लाभार्थियों की खाता संख्या 4 या 5 है, उनके खातों में सात अप्रैल को पैसा डाल दिया जाएगा. वहीं जिन खाताधारकों के खाते की संख्या के अंत में 6 या 7 है, उनके खाते में अगले दिन यानी आठ अप्रैल को यह राशि डाल दी जाएगी. अंतिम किस्त 8 और 9 नंबर अंक वाले खाताधारकों के खाते में नौ अप्रैल को डाली जाएगी. लाभार्थी नौ अप्रैल के बाद अपनी सुविधानुसार कभी भी पैसा निकाल सकते हैं. इसमें कहा गया है कि पैसा बैंक खातों में डाला जा रहा है, लाभार्थियों को निकासी के लिये हड़बड़ाने की जरूरत नहीं है. लाभार्थी अपनी सुविधानुसार पैसा खाते से कभी भी निकाल सकते हैं. आईबीए ने लाभार्थियों से पैसा निकालने के लिये समीप के एटीएम का उपयोग करने का सुझाव दिया है ताकि शाखा में ज्यादा भीड़ नहीं हो.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 3 April 2020: आम आदमी का लगा बड़ा झटका, पेट्रोल और डीजल 1 रुपये हुआ महंगा, देखें पूरी लिस्ट

बयान के अनुसार किसी भी बैंक के एटीएम से पैसा निकाला जा सकता है और सरकार के निर्देश के अनुसार उसके लिये फिलहाल कोई शुल्क नहीं देना होगा. इसके अलावा बैंकों को पीएम-किसान योजना के लाभार्थियों को भी देखना है. इसके तहत पहली किस्त के रूप में 2,000 रुपये दी जा रही है. इस योजना में सालाना तीन किस्तों में 6,000 रुपये दी जाती है. बैंकों को अगले तीन महने महीने में तीन करोड़ गरीब विधवा पेंशनभोगियों और गरीब दिव्यांगों के खाते में 1,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने को कहा गया है.