News Nation Logo

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की इस सर्विस के जरिए घर बैठे कर पाएंगे मोटी बचत

डिपॉर्टमेंट ऑफ पोस्ट (Department Of Post) ने बचत खाता धारकों की सुविधाओं को देखते हुए नया मोबाइल बैंकिंग ऐप (Mobile Banking App) लॉन्च किया है.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 19 Oct 2019, 10:09:10 AM
पोस्ट ऑफिस (Post Office)

पोस्ट ऑफिस (Post Office) (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

डिपॉर्टमेंट ऑफ पोस्ट (Department of Post) ने बचत खाता धारकों की सुविधाओं को देखते हुए नया मोबाइल बैंकिंग ऐप (Mobile Banking App) लॉन्च किया है. मोबाइल ऐप लॉन्च होने के बाद निवेशकों के लिए अब पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम्स (Post Office Saving Schemes) का उपयोग करना और आसान हो गया है. गौरतलब है कि डिपॉर्टमेंट ऑफ पोस्ट ने 1 साल पहले इंटरनेट बैंकिंग सुविधा को शुरू किया था.

यह भी पढ़ें: असदुद्दीन ओवैसी के स्टेज तोड़ डांस ने तो सबको हिलाकर रख दिया, देखें VIDEO

कौन-कौन उठा सकता है फायदा
डिपॉर्टमेंट ऑफ पोस्ट के सर्कुलर के अनुसार CBS पोस्ट ऑफिस में बचत खाता धारक इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं. जिन ग्राहकों के बाद इंटरनेट बैंकिंग के लिए लॉग इन आईडी और पासवर्ड है वो मोबाइल बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा सिंगल और ज्वाइंट B टाइप के कस्टमर भी इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं. बता दें कि ज्वाइंट, नाबालिग, अशिक्षित और ब्रांच ऑफिस के कस्टमर इसका फायदा नहीं उठा पाएंगे.

यह भी पढ़ें: एयरटेल, वोडाफोन को पछाड़ते हुए रिलायंस जियो (Jio) बनी देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी

मोबाइल बैंक सुविधा का फायदा उठाने के लिए कस्टमर के पास ईमेल आईडी, पैन नंबर और मोबाइल नंबर का होना जरूरी है. गौरतलब है कि अगर आपके पास पोस्ट ऑफिस में बचत खाता है तो आप पास के CBS मुख्य या सब पोस्ट ऑफिस में मोबाइल बैंकिंग के लिए अप्लाई किया जा सकता है. ब्रांच में एप्लीकेशन के जमा होने के 24 घंटे के बाद मोबाइल बैंकिंग की सेवा शुरू हो जाएगी. ग्राहक अपने स्मार्टफोन में India Post Mobile Banking ऐप को भी डाउनलोड कर सकते हैं.

First Published : 19 Oct 2019, 10:08:35 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×