News Nation Logo

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में बेहद कम पैसे से कर सकते हैं निवेश, मिलेगा मोटा मुनाफा

कई लोगों को सोचना है कि छोटी बचत किसी काम की नहीं है. उनका मानना है कि ज्यादा पैसे निवेश करेंगे तभी उस निवेश पर अच्छा खासा ब्याज मिलेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 30 Apr 2020, 03:40:14 PM
post office

पोस्ट आफिस (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कई लोगों को सोचना है कि छोटी बचत किसी काम की नहीं है. उनका मानना है कि ज्यादा पैसे निवेश करेंगे तभी उस निवेश पर अच्छा खासा ब्याज मिलेगा. लेकिन, आपके पास निवेश के लिए अधिक पैसे नहीं हैं तो आपके पास निवेश के लिए कई बेहतर विकल्प मौजूद हैं. इनमें से एक पोस्ट ऑफिस (Post Office) रेकरिंग डिपॉजिट (RD) है. इसका इस्‍तेमाल आप गुल्‍लक की तरह कर सकते हैं. अर्थात, इसमें आप हर माह एक निश्चित रकम डालते रहें और पांच साल बाद मैच्‍योर होने पर आपको एक बड़ी रकम मिलेगी. आप पोस्ट ऑफिस आरडी में सिर्फ 100 रुपये से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं.

फिलहाल, पोस्ट ऑफिस की आरडी पर 5.8 प्रतिशत वार्षिक ब्याज मिलता है. इसकी कंपाउंडिंग तिमाही होती है. अधिकतम पांच साल के लिए आरडी अकाउंट खुलवाया जा सकता है. स्कीम पूरी होने पर आप इसे आगे भी बढ़ा सकते हैं. आप एक या एक से अधिक आरडी अकाउंट भी खुलवा सकते हैं. यह अकाउंट छोटे बच्‍चों के नाम पर भी खोला जा सकता है. इसमें ज्‍वाइंट अकाउंट खुलवाने का भी आप्शन है.

निवेशक की बचत पर रेकरिंग डिपॉजिट निर्भर करता है और इसमें हर माह एक तय राशि का निवेश कर सकते हैं. शुरुआत से आखिर तक आरडी के लॉक इन फीचर के तहत ब्याज दर एक समान रहती है और शुरू में ही डिपॉजिट पर इंटरेस्ट रेट लॉक इन हो जाता है. यानी ब्याज दर कम होने पर भी आरडी में फायदा होता है. आरडी से सेविंग मैनेजमेंट आसान हो जाता है और बार-बार फिक्स डिपॉजिट की समस्याओं से राहत मिल जाती है.

आरडी अकाउंट में पैसे जमा करने का एक नियम है. अगर अकाउंट पहली तारीख से लेकर महीने की 15 तरीख के बीच खेला गया है तो आपको मंथली डिपॉजिट 15 तरीख तक करना होगा. वहीं, अगर खाता 16 से लेकर महीने की आखिरी तरीख के बीच खोला गया है तो आपको डिपॉजिट 16 से महीने की आखिरी तरीख के बीच करना होगा. आप एक तरीख को खुले खाते में महीने की 15 तरीख तक डिपॉजिट कर सकते हैं. आपके लिए 16 तरीख को खुले खाते में डिपॉजिट का आखिरी मौका महीने की अंतिम तारीख तक होता है.

एक हजार का निवेश 69 हजार से ज्यादा बन जाएगा

आपको आरडी पर कॉम्पाउंड इंन्ट्रेस्ट मिलता है. हर बढ़ते साल के साथ आपको ब्याज में मिली रकम मूल धन बनती जाएगी. 1000 रुपये प्रति महीने इन्वेस्ट किए तो ये मैच्योर होने पर 69,748 रुपये हो जाएंगे.

First Published : 30 Apr 2020, 03:34:35 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.