News Nation Logo

पोस्ट ऑफिस में अकाउंट है तो आपको नए नियम जरूर जान लेने चाहिए, नहीं तो देना पड़ सकता है जुर्माना

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 24 Feb 2020, 03:38:47 PM
पोस्ट ऑफिस (Post Office)

पोस्ट ऑफिस (Post Office) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

अगर आपका अकाउंट पोस्ट ऑफिस (Post Office) में है तो यह खबर आपके लिए ही है. दरअसल, डाकघर ने कई नियमों में बदलाव की घोषणा की है. नए नियमों के बाद अकाउंट रखने वालों को अतिरिक्त चार्ज देना पड़ सकता है. इसलिए आपका अकाउंट अगर डाकघर में है तो आपको नए नियम के बारे में जरूरत जानना चाहिए, ताकि आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

यह भी पढ़ें: डिजिटल समाज बनने की ओर अग्रसर है भारत, मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) का बड़ा बयान

न्यूनतम बैलेंस 500 रुपये रखना जरूरी

पोस्ट ऑफिस के नए नियम के मुताबिक व्यक्ति को अकाउंट में मिनिमम बैलेंस 500 रुपये रखना होगा. नए नियम के तहत अगर आपने न्यूनतम राशि को खाते में नहीं रखा तो चालू वित्त वर्ष के आखिरी कार्यदिवस यानि 31 मार्च 2020 के बाद से ग्राहकों को 100 रुपये का जुर्माना अदा करना पड़ सकता है. नए नियम के तहत लोग अकाउंट को जीरो नहीं रख सकते हैं. अगर कोई व्यक्ति अकाउंट में जीरो बैलेंस रखता है तो उसका अकाउंट बंद भी हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने ने तोड़ दिए सभी रिकॉर्ड, पहली बार 43,000 रुपये के पार पहुंचा भाव

पोस्टल डिपार्टमेंट ने न्यूनतम बैलेंस की सीमा को 50 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये करने की घोषणा की है. नए नियम के तहत न्यूनतम बैलेंस कम होने पर अब डाकघर बतौर जुर्माना 100 रुपये की वसूली करेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विभाग पीपीएफ खाता (PPF Account), सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Account), वरिष्ठ नागरिक बचत खाता (Senior Citizens Savings Scheme) और मासिक जमा योजना (MIS) अकाउंट खोलने के नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

यह भी पढ़ें: विदेशी बाजार में महंगी चीनी का फायदा उठाने के लिए मोदी सरकार ने उठाया बड़ा कदम

गौरतलब है कि पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खोलने के लिए न्यूनतम राशि 20 रुपये है. डाकघर के व्यक्तिगत और ज्वाइंट अकाउंट के सेविंग अकाउंट (Saving Account) के ऊपर ग्राहकों को 4 फीसदी का सालाना ब्याज मिलता है.

First Published : 24 Feb 2020, 03:38:47 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.