News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

PPF और सेविंग अकाउंट ट्रांसफर पर पोस्ट ऑफिस (Post Office) ने लिया यह बड़ा फैसला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सेविंग अकाउंट, पीपीएफ या अन्य कोई अकाउंट किसी और पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर करना चाहते हैं तो इस सुविधा के लिए निवेशकों को 100 रुपये और जीएसटी (GST) का चार्ज देना होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 04 Mar 2020, 10:25:55 AM
Post Office

डाकघर (Post Office) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अगर आपका सेविंग अकाउंट (Saving Account), पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) या RD डाकघर (Post Office) या फिर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में है तो यह खबर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पोस्ट ऑफिस ने अकाउंट ट्रांसफर कराने के लिए चार्ज लगाने की घोषणा की है. मतलब यह कि अगर आप सेविंग अकाउंट, पीपीएफ या अन्य कोई अकाउंट किसी और पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर करना चाहते हैं तो इस सुविधा के लिए निवेशकों को 100 रुपये और जीएसटी (GST) का चार्ज देना होगा.

यह भी पढ़ें: 8.5 लाख बैंक कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार दे सकती है सैलरी में बढ़ोतरी का गिफ्ट

पहले नहीं लगता था चार्ज

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पहले अकाउंट को दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर करने पर किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं लिया जाता था. इसके अलावा एक ही पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर कराने की सुविधा थी. हालांकि अब दूसरे बैंक या पोस्ट ऑफिस में भी ट्रांसफर कराया जा सकता है. इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक (IPPB) द्वारा आधार इनेबल्‍ड पेमेंट सिस्‍टम (AEPS) शुरू करने के बाद से खाता धारकों को ट्रांजैक्शन करने में काफी सुविधा हो गई है. IPPB के जरिए ग्राहकों को इंट्रा-बैंक फंड ट्रांसफर की सुविधा मिलती है. NEFT, RTGS और IMPS के जरिए भी IPPB फंड ट्रांसफर की सुविधा देता है.

यह भी पढ़ें: आम आदमी को बड़ा झटका, महंगी हो सकती है चीनी, जानिए क्या है वजह

IPPB के जरिए ग्राहकों के बचत खाता, करेंट अकाउंट, टर्म इंश्योरेंस, बिल भुगतान, रिचार्ज और फंड ट्रांसफर जैसी सुविधाएं मिलती हैं. इसके अलावा इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक मिस्ड कॉल बैंकिंग की सुविधा भी ग्राहकों को उपलब्ध कराता है. 8424054994 पर मिस्ड कॉल देकर मिस्ड कॉल बैंकिंग के लिए मोबाइल नंबर का रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. IPPB के ग्राहकों को SMS बैंकिंग की सुविधा भी मिलती है. बता दें कि इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक (India Post Payments Bank) 2 साल से भी कम समय के भीतर 2 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों के आंकड़े को पार कर चुका है.

First Published : 04 Mar 2020, 10:25:55 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.