logo-image

Coronavirus (Covid-19): आयुष्मान योजना (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) की लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

Coronavirus (Covid-19): आयुष्मान योजना (Ayushman Yojana) के अंतर्गत लाभार्थी अस्पतालों में मुफ्त इलाज का फायदा उठा सकते हैं. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के इस समय में आयुष्मान योजना की अहमियत काफी बढ़ गई है.

Updated on: 20 Apr 2020, 11:58 AM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana-PMJAY) शुरु हुए करीब डेढ़ साल हो चुके हैं. देश के लाखों लोगों ने अभी तक इस योजना का फायदा उठाया है. गौरतलब है कि आयुष्मान योजना (Ayushman Yojana) के अंतर्गत लाभार्थी अस्पतालों में मुफ्त इलाज का फायदा उठा सकते हैं. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के इस समय में आयुष्मान योजना की अहमियत काफी बढ़ गई है.

यह भी पढ़ें: हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी होल्डर्स को राहत, इंश्योरेंस कंपनियों को सिर्फ 2 घंटे में करना होगा दावों का निपटान

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) की सभी जानकारी सरकारी वेबसाइट https://www.pmjay.gov.in/ पर उपलब्ध है. आज की इस रिपोर्ट में हम यह जानने की कोशिश करेंगे कि आपका नाम आयुष्मान योजना की सूची (Ayushman Yojana List) में शामिल है या नहीं. आइये वो तरीके जान लेते हैं जिसके जरिए आप सूची में नाम की जानकारी का पता लगा सकते हैं.

आयुष्मान भारत योजना की सूची में नाम पता करने के तरीके

निशुल्क हेल्पलाइन के जरिए: केंद्र सरकार ने आयुष्मान योजना से संबंधित जानकारी हासिल करने के लिए निशुल्क हेल्पलाइन नंबर 14255 जारी किया हुआ है. कोई भी व्यक्ति इस हेल्पलाइन नंबर पर कभी भी कॉल करके जानकारी हासिल कर सकता है. इस हेल्पलाइन पर हिंदी और अंग्रेजी के अलावा कई प्रमुख भाषाओं में जानकारी मिल जाएगी. अगर कोई लाभार्थी है तो उसका नाम इसके जरिए कन्फर्म किया जा सकता है.

व्यक्तिगत जानकारी के जरिए: इस ऑप्शन के जरिए अपने राज्य का नाम भरते ही उसके नीचे एक खाली बॉक्स दिखेगा. इस बॉक्स में दिख रहे चार विकल्प में से Search By Name विकल्प का चुनाव करना होगा. नाम भरने के बाद कई और खाली स्थान दिखने लगेंगे. इन खाली स्थानों में पिता का नाम, माता का नाम, पत्नी या ​पति का नाम, लिंग (पुरुष, महिला या ट्रांसजेंडर), उम्र, जिला का नाम, गांव या कस्बे का नाम और पिनकोड नंबर शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत, मोदी सरकार पेंशन में नहीं करेगी कटौती

राशनकार्ड के नंबर के जरिए: आयुष्मान योजना में अपने नाम का पता करने के लिए राशन कार्ड नंबर (Ration Card Number) का भी उपयोग कर सकते हैं. राशन कार्ड विकल्प का चुनाव करने के बाद राशनकार्ड नंबर भरने के लिए खाली स्थान जगह दिखने लगेंगी. इस स्थान को भरकर नीचे Search के बटन को क्लिक करना होगा. उसके बाद आपका नाम सर्च रिजल्ट में दिखाई देने लगता है. Search By Mobile Number विकल्प के जरिए भी नाम कन्फर्म किया जा सकता है.