logo-image

अगर बैंक अकाउंट को आधार नंबर से लिंक नहीं किया है तो नहीं मिलेगा पीएम किसान का पैसा, पढ़ें पूरी खबर

नरेंद्र सिंह तोमर ने लोकसभा में कहा था कि 1 दिसंबर 2019 से किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का पैसा पाने के लिए आधार को बैंक अकाउंट से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है.

Updated on: 11 Dec 2019, 10:46 AM

नई दिल्ली:

अगर आपने अपने बैंक अकाउंट (Bank Account) को आधार नंबर (Aadhaar) से लिंक नहीं कराया है तो जल्द करा लीजिए. ऐसा नहीं करने पर दिसंबर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के अंतर्गत मिलने वाला पैसा आपके खाते में नहीं आ पाएगा. दरअसल, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लोकसभा में जानकारी दी थी कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मोदी सरकार (Modi Government) करीब 14 करोड़ किसानों को तीन बराबर किस्त में सालाना 6 हजार रुपये आर्थिक सहायता प्रदान करती है. बता दें कि सरकार इस पैसे को सीधे किसानों के खाते में जमा कराती है.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today 11 Dec: डॉलर के मुकाबले रुपये में मामूली बढ़त, 3 पैसे बढ़कर खुला भाव

पहली किस्त के लिए आधार-बैंक अकाउंट को लिंक करने के लिए वैकल्पिक था विकल्प
बता दें कि दिसंबर 2018 से मार्च 2019 के दौरान पहली किस्त पाने के लिए आधार को बैंक अकाउंट से लिंक करने का विकल्प वैकल्पिक रखा गया था. वहीं मार्च 2020 तक असम, मेघालय और जम्‍मू-कश्‍मीर के किसानों को आधान नंबर की अनिवार्यता से छूट दी गई थी. वहीं अब किसानों को दूसरी किस्त पाने के लिए आधार को बैंक अकाउंट से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: फेड के ब्याज दरों पर आने वाले नतीजों से पहले सोने-चांदी में दायरे में कारोबार के आसार

गौरतलब है कि आधार को सीडिंग में देरी से दूसरी और तीसरी किस्त के लिए आधार की शर्त को सरकार की ओर से 30 नवंबर तक छूट दी गई थी. नरेंद्र सिंह तोमर ने लोकसभा में कहा था कि 1 दिसंबर 2019 से किसान सम्मान निधि का पैसा पाने के लिए आधार को बैंक अकाउंट से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: Petrol Price Today 11 Dec: पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार दूसरे दिन स्थिर, देखें प्राइस लिस्ट

30 नवंबर तक 7.60 करोड़ किसान हो चुके हैं लाभान्वित
मोदी सरकार की इस योजना से 30 नवंबर 2019 तक 7.60 करोड़ किसान लाभान्वित हो चुके हैं. तोमर ने कहा था कि मौजूदा समय तक किसानों को 35,882.8 करोड़ रुपये की किस्त जारी की जा चुकी है. उन्होंने लोकसभा में जानकारी दी थी कि राज्य सरकारों द्वारा किसानों के सही आंकड़ें पीम किसान वेब पोर्टल (http://www.pmkisan.gov.in/) पर अपलोड किया जाता है. उसके बाद केंद्र की ओर से उन सभी के अकाउंट में पैसे को ट्रांसफर किया जाता है. बता दें कि किसानों के पंजीकरण को आसान बनाने के लिए सरकार ने पीएम किसान पोर्टल पर किसानों के लिए फार्मर्स कॉर्न की सुविधा भी दी है. इस सुविधा के जरिए किसान स्वयं पंजीकरण कर सकते हैं.