News Nation Logo

2 अक्टूबर से बैन हो रहा है प्लास्टिक (Plastic), 1 लाख से शुरू करें ये बिजनेस होगी मोटी कमाई

2 अक्टूबर से प्लास्टिक से बने बैग, कप और स्ट्रॉ पर नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार पाबंदी (Plastic Ban) लगाने की तैयारी कर रही है.

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 25 Sep 2019, 08:59:27 AM
कपड़े के बैग के बिजनेस से मोटी कमाई

नई दिल्ली:  

सिंगल यूज प्‍लास्‍टिक (Single Use Plastic) के खिलाफ अब पूरी दुनिया में मुहिम शुरू हो चुकी है. पर्यावरण (Environment) के लिए खतरा बन चुके प्‍लास्‍टिक से अब दुनिया निजात पाना चाह रही है. भारत भी अब 2 अक्‍टूर से सिंगल यूज प्‍लास्‍टिक (Single Use Plastic) को बैन करने जा रहा है. 2 अक्टूबर से प्लास्टिक से बने बैग, कप और स्ट्रॉ पर नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार पाबंदी (Plastic Ban) लगाने की तैयारी कर रही है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 25 Sep: आज सोने-चांदी में तेजी के संकेत, MCX पर कैसे बनाएं रणनीति, जानें एक्सपर्ट की राय

इसी के तहत सरकार 2 अक्‍टूबर को प्लास्टिक से बने 6 उत्पादों के इस्‍तेमाल पर रोक से जुड़ा अभियान शुरू करने जा रही है. हालांकि सरकार के इस कदम के बाद आम लोगों के लिए कमाई के नए अवसर भी बन सकते हैं. आज की इस रिपोर्ट में हम ऐसे ही एक बिजनेस की बात करेंगे. तो आइये कपड़े के बैग के बिजनेस के बारे हर उस बारीकी को समझने की कोशिश करते हैं.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Petrol Diesel Price : दिल्ली में 74 रुपये लीटर के ऊपर पहुंच गया पेट्रोल, देखें नई लिस्ट

बेहत मामूली रकम के साथ शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस
कोई भी व्यक्ति 1 लाख रुपये से 1.5 लाख रुपये के निवेश से इस बिजनेस को शुरू कर सकता है. इस कारोबार को शुरू करने के लिए किसी खास स्किल की भी जरूरत नहीं है. हालांकि बड़े स्तर पर बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो निवेश की रकम बढ़ सकती है. जानकार कहते हैं कि जितनी कमाई चाहते हैं उसी के अनुरूप निवेश भी करना होगा. इसके अलावा लोकेशन पर भी ध्यान देने की जरूरत है, कि आपने कहां पर बिजनेस का सेटअप लगाया है.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री किसान पेंशन स्कीम (PM-KMY): 3 हजार रुपये पेंशन के लिए करीब 17 लाख किसानों ने किया रजिस्ट्रेशन, आप भी उठा सकते हैं फायदा

कहां करेंगे अपने प्रोडक्ट की बिक्री
बता दें कि प्लास्टिक पर पाबंदी के बाद बाजारों में कपड़ा दुकान, मिठाई दुकान, किराना स्टोर्स आदि पर कपड़े के बैग की खपत बढ़ जाएगी. प्लास्टिक थैलियों पर रोक के बाद सभी व्यवसायी के लिए अब कपड़े के बैग का उपयोग एक मजबूरी बन गई है. ऐसे में आने वाले समय में कपड़े के बैग की डिमांड में अच्छी खासी बढ़ोतरी हो सकती है. इस समय इस बिजनेस को शुरू करने का सबसे सटीक समय है.

यह भी पढ़ें: प्रॉविडेंट फंड (PF) अकाउंट में जल्द आने वाला है बढ़ा हुआ पैसा, ऐसे चेक करें EPFO पासबुक

बैग की मैन्युफैक्चरिंग के लिए ये चीजें हैं जरूरी
बैग की मैन्युफैक्चरिंग के लिए आटोमैटिक Non Woven Bag Making Machine का उपयोग किया जा सकता है. हालांकि यह बेहद महंगी है. इसलिए शुरू में सिलाई मशीन, कैंची इत्यादि से भी काम किया जा सकता है.

First Published : 25 Sep 2019, 08:51:05 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.