logo-image

2 अक्टूबर के बाद इस बिजनेस से होगी मोटी कमाई, हर महीने घर आएंगे 50 हजार रुपये

मोदी सरकार के सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic) को लेकर लिए गए ताजा फैसले के बाद पेपर कप (Paper Cup) की मांग बढ़ने की संभावना है.

Updated on: 30 Sep 2019, 11:30 AM

नई दिल्ली:

रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' (Mann Ki Baat) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देशवासियों से 2 अक्टूबर को गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) के मौके पर सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic) को पूरी तरह से इस्तेमाल नहीं करने का आह्वान किया है. उन्होंने मन की बात में कहा कि 2 अक्टूबर को गांधी जी की 150वीं जयंति पर हमें प्लास्टिक मुक्त भारत के अभियान से जुड़ना चाहिए ताकि दुनिया में हमारा नाम हो सके और सबसे साफ सुथरे देशों में शामिल हो सकें. आज जब हम गांधी 150 मना रहे हैं, तो इसके साथ ही 130 करोड़ देशवासियों ने single use plastic से मुक्त होने का संकल्प लिया है.

यह भी पढ़ें: मारूति सुजूकी (Maruti Suzuki) आज करने जा रही है सबसे बड़ा धमाका, लॉन्च करेगी सस्ती SUV

सिंगल यूज प्लास्टिक पर पाबंदी के बाद नए बिजनेस के लिए खुलेंगे रास्ते
उन्होंने कहा था कि मुझे विश्वास है, आप सब 2 अक्टूबर को single use plastic से मुक्ति के लिए होने वाले अभियान का हिस्सा बनने वाले ही होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस कदम के बाद प्लास्टिक से बने कप पर रोक लग जाएगी. वहीं दूसरे बिजनेस के लिए अब नए दरवाजे खुलने वाले हैं. ऐसे में लोगों के पास नए बिजनेस में मौका तलाशने का समय आ गया है. आज की इस रिपोर्ट में हम सरकार की मदद से शुरू होने वाले एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में चर्चा करेंगे. तो आइये उस बिजनेस के बारे में हर उस बारीकी को समझने की कोशिश करते हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 30 Sep: आज MCX पर कैसा रहेगा सोने-चांदी का कारोबार, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

60 हजार रुपये मासिक होगी कमाई
मोदी सरकार के सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर लिए गए ताजा फैसले के बाद पेपर कप की मांग बढ़ने की संभावना है. ऐसे में अगर पेपर कप (Paper Cup) मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस शुरू किया जाए तो काफी मुनाफा कमाया जा सकता है. पेपर कप के बिजनेस से हर महीने 60 हजार रुपये तक की कमाई की जा सकती है. कोई भी व्यक्ति इस बिजनेस को 1 लाख रुपये से 1.5 लाख रुपये के निवेश से शुरू कर सकता है.

यह भी पढ़ें: हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) के लिए हर महीने जमा कर सकेंगे प्रीमियम, नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार का बड़ा फैसला

वहीं इसके जरिए आप 90 से लेकर 200 एमएल तक की ग्‍लास और कप का उत्पादन कर सकते हैं. निवेशक को 1 लाख रुपये से 2 लाख रुपये में सिर्फ एक साइज के कप/ग्‍लास तैयार करने वाली मशीन मिल जाएगी. हालांकि सभी साइज के ग्लास और कप के उत्पादन के लिए 10 लाख रुपये से 12 लाख रुपये के निवेश की जरूरत होगी.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Petrol Price Today 30 Sep: मुंबई में 80 रुपये के पार पहुंच गया पेट्रोल, फटाफट देखें आज की नई रेट लिस्ट

बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी सामान
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 5 लाख रुपये में मशीनरी और पेपर कम फ्रेमिंग मशीन आ जाएगी. इसके अलावा ऑफिस इक्विपमेंट के ऊपर 50 हजार रुपये का खर्च आएगा. पेपर रील के लिए 90 रुपये प्रति किलोग्राम और बॉटम रील 78 रुपये किलोग्राम के भाव पर खरीदा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today 30 Sep: डॉलर के मुकाबले मजबूत हुआ रुपया, 8 हफ्ते की ऊंचाई पर भाव

मशीन कहां मिलेगी
दिल्ली, हैदराबाद, आगरा और अहमदाबाद समेत कई शहरों में पेपर कप बनाने की मशीन मिल जाती है. इसके अलावा इंडिया मार्ट की वेबसाइट पर भी इन मशीनों के सेलर्स से संपर्क कर सकते हैं. इंडिया मार्ट के प्लेटफॉर्म से पेपर कम बनाने के लिए जरूरी रॉ मैटेरियल को भी खरीदा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: दिवाली (Diwali) में सोने (Gold) का भाव कुछ ऐसे लेगा करवट, खरीदारी से पहले पढ़ लें ये जरूरी खबर

कितनी होगी कमाई
यह फैक्टरी 1 मिनट में करीब 50 कप का उत्पादन करती है. अगर मान लें कि रोजाना 2 शिफ्ट में काम हो तो महीने में 15.60 लाख कप तैयार हो जाएंगे. 30 पैसे प्रति कप के दर पर बिक्री पर 4.68 लाख रुपये की आय होगी और इसमें से 4,08,964 रुपये की लागत को घटा दिया जाए तो करीब 59,036 रुपये की कमाई हो जाएगी. कोई भी व्यक्ति MSME के तहत रजिस्ट्रेशन करा सकता है. उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन होने पर इस बिजनेस के लिए मुद्रा लोन भी हासिल किया जा सकता है.