News Nation Logo

​​​​​Petrol Diesel Rate: पेट्रोल की कीमतों में गिरावट जारी, 9 पैसे हुआ सस्ता

Petrol Diesel Rate: शुक्रवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 71.10 रुपये, 76.71 रुपये, 73.17 रुपये और 73.79 रुपये प्रति लीटर चुकाना पड़ रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 17 May 2019, 09:27:00 AM
फाइल फोटो

highlights

  • ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल में 8-9 पैसे की कमी की
  • डीजल (Diesel) की कीमतों में करीब 5-6 पैसे की बढ़ोतरी
  • मध्य पूर्व में तनाव से ब्रेंट क्रूड का भाव 73 डॉलर प्रति बैरल के करीब 

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price: शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार दर्ज किया गया. शुक्रवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल के दाम में 8-9 पैसे की कमी कर दी है, जबकि डीजल (Diesel) की कीमतों में करीब 5-6 पैसे की बढ़ोतरी कर दी है.

यह भी पढ़ें: Investment Funda: बच्चों को देना चाहते हैं अच्छा एजुकेशन, ये है आसान प्लानिंग

किस शहर में किस भाव पर मिल रहा पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel)
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 71.10 रुपये, 76.71 रुपये, 73.17 रुपये और 73.79 रुपये प्रति लीटर चुकाना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 65.96 रुपये, 69.11 रुपये, 67.71 रुपये और 69.72 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: टाटा ग्रुप (TATA GROUP) का बड़ा फैसला, टाटा केमिकल्स के फूड बिजनेस का होगा ट्रांसफर, पढ़ें पूरी खबर

विदेशी बाजार में क्रूड में मजबूती
शुक्रवार को विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड और WTI में मजबूती के साथ कारोबार दर्ज किया गया. ब्रेंट क्रूड का भाव 73 डॉलर प्रति बैरल के करीब और डब्ल्यूटीआई (WTI) कच्चा तेल में 63 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार हो रहा है. गुरुवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल मई वायदा 54 रुपये की मजबूती के साथ 4,420 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था. मध्यपूर्व में तनाव बढ़ने से कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती देखी जा रही है. इसके अलावा ओपेक की ओर से सप्लाई में अनिश्चितता से भी कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है.

यह भी पढ़ें: Alert! आधार (Aadhaar) का नहीं कर रहे इस्तेमाल, तो हो सकती है ये परेशानी

अमेरिका में क्रूड का स्टॉक बढ़ा
अमेरिकी ऊर्जा विभाग (EIA) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक पिछले हफ्ते अमेरिका में क्रूड के स्टॉक में 54.31 लाख बैरल की बढ़ोतरी हो गई है. EIA के मुताबिक उसके पिछले हफ्ते में अमेरिका में स्टॉक 39.63 लाख बैरल घटा था. वहीं दूसरी ओर अमेरिकन पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट (API) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक भी अमेरिका में कच्चे तेल का स्टॉक बढ़ गया है. API की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले हफ्ते अमेरिका में कच्चे तेल का स्टॉक 86 लाख बैरल बढ़ गया है.

First Published : 17 May 2019, 09:27:00 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.