logo-image

Petrol Diesel Price 21 June: गाड़ी स्टार्ट करने से पहले जान लें आज के पेट्रोल-डीजल के ताजा भाव

Petrol Diesel Price: इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 69.93 रुपये, 75.63 रुपये, 72.19 रुपये और 72.64 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है.

Updated on: 21 Jun 2019, 07:26 AM

highlights

  • शुक्रवार को पेट्रोल (Petrol)-डीजल (Diesel) की कीमतों में स्थिरता दर्ज की जा रही है
  • ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल और डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं किया
  • गुरुवार को MCX पर कच्चा तेल 197 रुपये के उछाल के साथ 3,971 रुपये के स्तर पर बंद हुआ

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 21 June 2019: शुक्रवार को पेट्रोल (Petrol)-डीजल (Diesel) की कीमतों में स्थिरता दर्ज की जा रही है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल और डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं किया है. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: भारत को अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर लगा बड़ा झटका, सिंगापुर के इस बैंक ने जताया ये अनुमान

किस शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) का दाम
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 69.93 रुपये, 75.63 रुपये, 72.19 रुपये और 72.64 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 63.78 रुपये, 66.87 रुपये, 65.70 रुपये और 67.46 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर बढ़ रहा है भारत: राष्ट्रपति

कच्चे तेल की कीमतों में हल्की बढ़त
शुक्रवार को विदेशी बाजार में कच्चे तेल में हरे निशान में कारोबार होते हुए देखा जा रहा है. ब्रेंट क्रूड में 65 डॉलर प्रति बैरल के करीब और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में 56.50 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार दर्ज किया गया है. गौरतलब है कि गुरुवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल जुलाई वायदा 197 रुपये के उछाल के साथ 3,971 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): मध्य प्रदेश सरकार के इस फैसले से 7 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को होगा बड़ा फायदा

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.