logo-image

Petrol Diesel Price 30 June: लगातार चौथे दिन महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें नए रेट

Petrol Diesel Price: रविवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने दिल्ली में पेट्रोल 9 पैसे और डीजल के दाम में 8 प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है. पिछले 4 दिन में दिल्ली में पेट्रोल 32 पैसे और डीजल 29 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है.

Updated on: 30 Jun 2019, 07:49 AM

highlights

  • पेट्रोल (Petrol)-डीजल (Diesel) की कीमतों में लगातार चौथे दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई
  • OMC ने दिल्ली में पेट्रोल 9 पैसे और डीजल के दाम में 8 प्रति लीटर की बढ़ोतरी की
  • पिछले 4 दिन में दिल्ली में पेट्रोल 32 पैसे और डीजल 29 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 30 June 2019: पेट्रोल (Petrol)-डीजल (Diesel) की कीमतों में लगातार चौथे दिन बढ़ोतरी देखी जा रही है. रविवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने दिल्ली में पेट्रोल 9 पैसे और डीजल के दाम में 8 प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है. पिछले 4 दिन में दिल्ली में पेट्रोल 32 पैसे और डीजल 29 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो (Reliance Jio) के सस्ते प्लान को टक्कर दे रहे हैं वोडाफोन-आइडिया, एयरटेल

मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में बढ़े दाम
रविवार को मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतों में 9 पैसे लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. वहीं मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में डीजल 8 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है.

यह भी पढ़ें: इस बिजनेस में आजमाएं हाथ, होगी सालाना लाखों रुपये की कमाई

किस शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) का दाम
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार रविवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 70.37 रुपये, 76.06 रुपये, 72.63 रुपये और 73.10 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 64.19 रुपये, 67.30 रुपये, 66.11 रुपये और 67.90 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: WhatsApp के जरिए भी म्यूचुअल फंड में कर सकते हैं निवेश, ये है तरीका

गिरावट के साथ बंद हुआ कच्चा तेल
शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल जुलाई वायदा 15 रुपये की नरमी के साथ 4,099 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था. विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लाल निशान में कारोबार होते हुए देखा गया. ब्रेंट क्रूड में 65 डॉलर प्रति बैरल के नीचे और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में 58.20 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Aadhaar Online Contest: आधार के जरिए 30 हजार रुपये जीतने का सुनहरा मौका, जानें प्रक्रिया

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.