logo-image

Petrol Diesel Price 28 June: लगातार दूसरे दिन महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए नए रेट

Petrol Diesel Price: शुक्रवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल के दाम में 5 पैसे और डीजल के भाव में 6 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है.

Updated on: 28 Jun 2019, 08:08 AM

highlights

  • पेट्रोल (Petrol)-डीजल (Diesel) की कीमतों में लगातार दूसरे दिन बढ़ोतरी
  • शुक्रवार को OMC ने पेट्रोल 5 पैसे, डीजल के दाम 6 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए
  • शुक्रवार को विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लाल निशान में कारोबार 

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 28 June 2019: पेट्रोल (Petrol)-डीजल (Diesel) की कीमतों में लगातार दूसरे दिन बढ़ोतरी देखी जा रही है. शुक्रवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल के दाम में 5 पैसे और डीजल के भाव में 6 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): नरेंद्र मोदी सरकार के बजट में सरकारी कर्मचारियों को मिल सकती है बड़ी खुशी

किस शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) का दाम
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 70.17 रुपये, 75.87 रुपये, 72.43 रुपये और 72.89 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 64.01 रुपये, 67.11 रुपये, 65.93 रुपये और 67.70 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: देश के इस बड़े कारोबारी घराने में बंटवारे का साया, जमीन को लेकर शुरू हुआ विवाद

कच्चे तेल की कीमतों पर दबाव
शुक्रवार को विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लाल निशान में कारोबार होते हुए देखा गया. ब्रेंट क्रूड में 66.50 डॉलर प्रति बैरल के करीब और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में 59.30 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया गया. गुरुवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल जुलाई वायदा 11 रुपये की नरमी के साथ 4,118 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: इंडिगो (IndiGo) ने हवाई यात्रियों को दिया बड़ा झटका, टिकट कैंसिल कराने पर देने पड़ेंगे ज्यादा पैसे

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.