logo-image

Petrol Diesel Price: मंगलवार को सस्ता हो गया पेट्रोल-डीजल, जानें नए रेट

Petrol Diesel Price: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल (Petrol) के रेट जहां 6 पैसे प्रति लीटर तक कम कर दिए हैं. वहीं डीजल (Diesel) के रेट में भी 11 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है.

Updated on: 09 Jul 2019, 07:37 AM

highlights

  • मंगलवार को दिल्ली और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 6 पैसे प्रति लीटर की कमी
  • मुंबई और कोलकाता में पेट्रोल में 5 पैसे और 3 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई
  • मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम 11 रुपये प्रति लीटर घटा दिए गए हैं

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 9 July: मंगलवार को पेट्रोल और डीजल सस्ता हो गया है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल (Petrol) के रेट जहां 6 पैसे प्रति लीटर तक कम कर दिए हैं. वहीं डीजल (Diesel) के रेट में भी 11 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: सोने (Gold) पर बढ़ी हुई इंपोर्ट ड्यूटी (Import Duty) वापस नहीं लेगी सरकार, जानें क्यों

किस शहर में कितना घटा रेट
मंगलवार को दिल्ली और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 6 पैसे प्रति लीटर की कमी की गई है, जबकि मुंबई और कोलकाता में पेट्रोल में 5 पैसे और 3 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है. मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम 11 रुपये प्रति लीटर घटा दिए गए हैं, जबकि दिल्ली और कोलकाता में डीजल क्रमश: 10 पैसे प्रति लीटर और 6 पैसे लीटर सस्ता हो गया है.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): सरकार के इस फैसले से लाखों सरकारी कर्मचारियों को लगेगा बड़ा झटका

किस शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) का दाम
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार मंगलवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 72.90 रुपये, 78.52 रुपये, 75.12 रुपये और 75.70 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 66.49 रुपये, 69.69 रुपये, 68.48 रुपये और 70.23 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: इंफोसिस (Infosys) ने बनाए सबसे ज्यादा करोड़पति, जानें कैसे

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.