logo-image

Petrol Diesel Price 30 May: पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, फटाफट चेक करें आज का रेट

Petrol Diesel Price: इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार गुरुवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 71.80 रुपये, 77.41 रुपये, 73.86 रुपये और 74.53 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है.

Updated on: 30 May 2019, 07:47 AM

highlights

  • दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई में पेट्रोल 6 पैसे हुआ सस्ता
  • दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में डीजल के रेट 6 पैसे कम हुए
  • दिल्ली, मुंबई में पेट्रोल का दाम क्रमश: 71.80 रुपये, 77.41 रुपये 

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 30th May 2019: गुरुवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में नरमी देखी गई. बता दें कि लगातार 5 दिन तक पेट्रोल की कीमतों में तेजी के बाद बुधवार को कीमतों में स्थिरता दर्ज की गई थी. गुरुवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल और डीजल के भाव घटा दिए हैं. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY): बिजनेस के लिए बगैर गारंटी के मिलता है 10 लाख रुपये का लोन

6 पैसे घटा पेट्रोल, डीजल भी 6-7 पैसे सस्ता
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार गुरुवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 6 पैसे की गिरावट दर्ज की गई है. OMC ने दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में डीजल के रेट 6 पैसे घटा दिए हैं, जबकि चेन्नई में डीजल के रेट में 7 पैसे की कमी की है.

किस शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) का दाम
दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 71.80 रुपये, 77.41 रुपये, 73.86 रुपये और 74.53 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 66.63 रुपये, 69.82 रुपये, 68.39 रुपये और 70.43 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: अमेरिका ने मुद्रा निगरानी सूची से भारतीय रुपये को हटाया, चीन बरकरार

क्रूड कीमतों में हल्की रिकवरी
गुरुवार को विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड और WTI में हल्की बढ़त के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है. ब्रेंट क्रूड में 69.60 डॉलर प्रति बैरल के करीब और डब्ल्यूटीआई (WTI) कच्चा तेल में 59 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार हो रहा है. बुधवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल जून वायदा 24 रुपये गिरकर 4,119 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

प्रतिदिन चेंज होते हैं भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.