logo-image

घर के डाउन पेमेंट (Down Payment) के लिए ले रहे हैं पर्सनल लोन (Personal Loan), तो रुक जाएं, ये हो सकती है दिक्कत

अधिकांश लोग लोन लेकर घर खरीदते हैं. बैंक घर की खरीद राशि का 75 से 90 फीसदी तक लोन देते हैं. बाकी बची हुई राशि डाउन पेमेंट (Down Payment) कहलाती है.

Updated on: 17 Dec 2019, 11:40 AM

नई दिल्ली:

घर खरीदना हर किसी के जीवन का सबसे बड़ा सपना होता है. चूंकि आज के समय में मकानों की कीमत इतनी ज्यादा हो गई है कि बगैर लोन लिए घर की खरीदारी संभव ही नहीं है. अधिकांश लोग लोन लेकर घर खरीदते हैं. बैंक घर की खरीद राशि का 75 से 90 फीसदी तक लोन देते हैं. बाकी बची हुई राशि डाउन पेमेंट (Down Payment) कहलाती है. मान लीजिए कि आप 40 लाख रुपये का घर खरीदते हैं और बैंक आपको इस घर के ऊपर 35 लाख रुपये का लोन (Home Loan) मंज़ूर करता है तो बचे हुए 5 लाख रुपये का भुगतान आपको खुद करना होगा. अब सवाल यह आता है कि इस 5 लाख रुपये के डाउन पेमेंट की व्यवस्था कैसे की जाए. इसके लिए कुछ विकल्प हम आपको बता रहे हैं जिसके जरिए आप पैसे की व्यवस्था कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: कोई भी वस्तु महंगी नहीं करेंगे, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) का बड़ा बयान

ऐसे कर सकते हैं डाउन पेमेंट की व्यवस्था

  • परिवारजन या किसी दोस्त से कुछ समय के लिए उधार लिया जा सकता है
  • अपने एंप्लायर से डाउन पेमेंट के लिए कर्ज ले सकते हैं
  • गोल्ड लोन और प्रॉपर्टी लोन आदि के जरिए पैसा इकट्ठा कर सकते हैं
  • प्रॉविडेंट फंड (PF) के ऊपर लोन लिया जा सकता है
  • पहले से किए गए निवेश को हटाकर मिलने वाले पैसे से कर सकते हैं डाउन पेमेंट

यह भी पढ़ें: मूडीज (Moody's) ने भारत की GDP ग्रोथ रेट अनुमान को घटाकर 4.9 फीसदी किया

डाउन पेमेंट के लिए पर्सनल लोन लेना कितना सही
मान लीजिए कि आपके पास ऊपर दिए गए विकल्प नहीं है तो ऐसे में आप क्या करेंगे. ऐसे समय में आपके पास पर्सनल लोन (Personal Loan) का विकल्प बचता है. यहां आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि पर्सनल लोन असुरक्षित होते हें और इसके लिए उपभोक्ता को कोई भी सिक्योरिटी नहीं देनी पड़ती है. इसके अलावा यह लोन काफी आसानी से मिल जाता है. घर की खरीद के लिए डाउन पेमेंट के तौर पर पर्सनल लोन लेना कितना सही है. इस पर कुछ विचार कर लेते हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 17 Dec 2019: सोना-चांदी वायदा में आज पैसा कमाना है तो यह ख़बर जरूर पढ़ें, यहां मिलेगी शानदार ट्रेडिंग टिप्स

दरअसल, पर्सनल लोन लेने के बाद व्यक्ति के ऊपर दो लोन का बोझ हो जाता है. पहला होम लोन और दूसरा पर्सनल लोन. इस स्थिति में व्यक्ति को इस बात का आकलन जरूर करना चाहिए कि वह दोनों लोन का भुगतान करने की स्थिति में है या नहीं. मार्केट के जानकारों का कहना है कि घर के डाउन पेमेंट के लिए पर्सनल लोन लेने से बचना चाहिए, क्योंकि घर की EMI का भुगतान करने के लिए आपके सामने परेशानी खड़ी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 17 Dec 2019: कहां मिल रहा है सस्ता पेट्रोल, 6 दिन से घट रहा है रेट, देखें लिस्ट

इसके अलावा आपका महीने का बजट भी काफी प्रभावित हो सकता है. जानकारों के मुताबिक घर के डाउन पेमेंट के लिए घर खरीदारों को समय रहते बचत की आदत डाल लेनी चाहिए ताकि ऐन मौके पर डाउन पेमेंट के लिए पर्सनल लोन आदि से बचा जा सके. बचत करने के लिए मार्केट में इस समय निवेश के कई विकल्प जैसे म्यूचुअल फंड (Mutual Fund), एफडी (FD), बॉन्ड (Bond) आदि उपलब्ध हैं.