logo-image

Pension: समय रहते भूल गए निवेश, घबराइए नहीं! इस GST Free स्कीम में मिलेंगे हर महीने 9 हजार रुपये

Pension Scheme

Updated on: 05 Dec 2022, 10:55 AM

नई दिल्ली:

Pension Scheme: जिंदगी भर नौकरी करने के बाद हर कोई इतनी सेविंग कर लेना चाहता है कि बुढ़ापा आराम से कट जाए. महंगाई के इस दौर में पेंशन कम हो तो जीवन जीना कठिन है. कम से कम 8 से 9 हजार रुपये प्रति माह की पेंशन हर किसी की जरूरत है. कई बार  जिंदगी की भागदौड़ के बीच समय रहते एक बढ़िया पेंशन स्कीम में निवेश का मौका हाथ से निकल जाता है.

ऐसे में उम्र हो जाने के बाद पैसों की चिंता सताना लाजमी है. अगर आप भी समय रहते निवेश नहीं कर पाए हैं तो यह खबर आपके काम की हो सकती है. इस आर्टिकल में आपको सरकार की ऐसी पेंशन योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें सीनियर सिटीजन ही निवेश कर सकते हैं. यानि अगर आपकी उम्र 60 साल से ज्यादा है तो ये स्कीम आपके लिए ही लायी गई है. 

इस आर्टिकल में हम भारत सरकार द्वारा साल 2017 में पेश की गई प्रधानमंत्री वय वंदन योजना के बारे में बताने जा रहे हैं. दरअसल इस योजना को सीनियर सिटीजन को ही ध्यान में रख कर लाया गया था. हालांकि इस योजना में निवेश के लिए अंतिम तारीख 31 मार्च 2023 भी तय कर दी गई है यानि योजना में समय रहते ही निवेश किया जा सकता है.

कितनी रकम कर सकते हैं निवेश

सरकार की इस पेंशन स्कीम को जीएसटी फ्री रखा गया है. इस स्कीम में प्रति व्यक्ति अधिकतम 15 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है. अगर कोई कपल स्कीम में निवेश करना चाहे तो अधिकमत 30 लाख रुपये तक का निवेश हो सकता है. 

कौन कर सकता है निवेश और कितने सालों के लिए

दरअसल इस स्कीम में 60 साल के बाद ही निवेश किया जा सकता है. जबकि उम्र की अधिकतम सीमा नहीं रखी गई है. इस स्कीम में निवेश 10 साल के लिए होता है. समय सीमा खत्म होने के बाद सरकार द्वारा राशि ब्याज के साथ पूरी लौटा दी जाती है.

ये भी पढ़ेंः Petrol Diesel: पेट्रोल- डीजल की नई कीमतें हुई जारीं, चेक करें अपने शहर में तेल के रेट्स

प्रति माह कितने रुपये मिलती है पेंशन

इस स्कीम में अधिकतम निवेश करने पर 9,250 रुपये पेंशन ली जा सकती है. कपल के केस में यह राशि हर महीने डबल हो जाती है. यानि 18,500 रुपये पेंशन के रूप में लिए जा सकते हैं. स्कीम में निवेश पर 7.4 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है.