logo-image

अब इस राज्य को भी मिलेगा केंद्र सरकार की हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम का फायदा

श्रम मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि ESI योजना के तहत अधिक श्रमिकों को कवर करने के अपने निरंतर प्रयास में केंद्र की मोदी (Narendra Modi) सरकार ने अब पहली बार अरुणाचल प्रदेश में कर्मचारी राज्य बीमा (ईएसआई) योजना का लाभ का विस्तार किया है.

Updated on: 24 Oct 2020, 07:54 AM

नई दिल्ली :

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (Employees State Insurance Corporation-ESIC) की स्वास्थ्य बीमा योजना ‘ईएसआई’ का लाभ अब अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में भी उपलब्ध होगा. श्रम मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि ईएसआई योजना के तहत अधिक श्रमिकों को कवर करने के अपने निरंतर प्रयास में केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने अब पहली बार अरुणाचल प्रदेश में कर्मचारी राज्य बीमा (ईएसआई) योजना का लाभ का विस्तार किया है.

यह भी पढ़ें: बढ़ती कीमतों को काबू में करने के लिए सरकार खुले बाजार में बेचेगी सस्ती प्याज

केंद्र सरकार ने जारी की अधिसूचना
ईएसआई योजना के तहत पापुम पारे जिले को शामिल करने के लिये केंद्र सरकार द्वारा इस आशय की एक अधिसूचना जारी की गयी है. अरुणाचल प्रदेश के पापुम पारे जिले में स्थित सभी ऐसे कारखाने जिनमें 10 या अधिक व्यक्ति कार्यरत हैं, ईएसआई अधिनियम 1948 के तहत स्वास्थ्य योजना का लाभ पाने के पात्र होंगे.

ईएसआई योजना के तहत ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा वेबसाइट ईएसआईसी की वेबसाइट पर और भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय के श्रम सुविधा पोर्टल पर भी उपलब्ध है. ईएसआई अधिनियम के तहत पंजीकरण के लिए कोई भौतिक दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता नहीं है.