News Nation Logo

आज से बदल जाएंगे आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े कई नियम, जानें कैसे

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 01 Jul 2019, 11:38:45 AM
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्‍ली:  

आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े कई नियमों में एक जुलाई से बदलाव होने जा रहा है. ये नियम बदलने से आपकी जिंदगी पर बड़ा असर पड़ सकता है. जो नियम बदले हैं, उनमें NEFT-RTGS पर लगने वाले चार्ज, रसोई गैस की कीमतें शामिल हैं. इसके अलावा SBI ग्राहकों के लिए भी जरूरी नियम चेंज हुए हैं. क्या हैं वो नियम आइये जानते हैं:

RTGS & NEFT के नियम में बदलाव
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने Online Transaction करने वाले खाताधारकों (Account Holder) को नई सौगात दी है. भारतीय रिजर्व बैंक रियल टाइम ग्रॉस सेट्लमेंट सिस्‍टम (RTGS) और नेशनल इलेक्‍ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (NEFT) सिस्‍टम के जरिए ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करने वाले उपभोक्ताओं से आज से कोई चार्ज नहीं लेगा.

यह भी पढ़ें : Alert! आज से बदल गए कई ट्रेनों के रूट और समय, देखें पूरी लिस्ट

आरबीआई ने Digital और Online Transaction को बढ़ावा देने के लिए ये कदम उठाए हैं. देश में Digital Transaction को बढ़ावा देने के लिए आरबीआई (RBI) ने आरटीजीएस (RTGS) और एनईएफटी (NEFT) सिस्‍टम पर उसके द्वारा लगाए जाने वाले शुल्‍क को समाप्‍त करने की घोषणा की है.

रसोई गैस कीमतों में बदलाव
आज 1 जुलाई से रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो गया है. 100 रुपये प्रति सिलेंडर कीमतों में कमी आई है. 1 जून को रसोई गैस (LPG) की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी. दिल्‍ली में सब्सिडाइज्‍ड LPG गैस सिलेंडर (14.2 किग्रा) की कीमत बढ़कर 497.37 रुपये हो गई. मई में इसकी कीमत 496.14 रुपये थी. बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया जाता है.

जीरो बैलेंस खाताधारकों को बड़ी ढील
RBI ने जीरो बैलेंस अकाउंट होल्डर (Zero Balence Account Holder) के लिए नियमों में दी बड़ी ढील RBI ने प्राथमिक खातों (बेसिक एकाउंट) के मामले में नियमों में कुछ छूट दी है. अब ऐसे खाताधारकों को चेक बुक और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकेंगी. हालांकि बैंक इन सुविधाओं के लिये खाताधारकों को कोई न्यूनतम राशि रखने के लिये नहीं कह सकते. RBI ने बेसिक सेविंग अकाउंट के नए नियम आज से लागू हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें : महीने में सिर्फ एक बार GST रिटर्न भरना होगा, सुशील मोदी का बड़ा बयान

प्राथमिक बचत बैंक जमा खाता (BSBD) से आशय ऐसे खातों से है जिसे शून्य राशि से खोला जा सकता है. इसमें न्यूनतम राशि रखने की जरूरत नहीं है. इससे पहले नियमित बचत खाते जैसे खातों को ही अतिरिक्त सुविधा मिलती थी. इसलिए इन खातों में न्यूनतम राशि रखने की जरूरत होती है और अन्य शुल्क भी देने होते हैं.

SBI के 42 करोड़ ग्राहकों पर बड़ा असर
SBI आज से नियम में बदलाव करने जा रही है, जिसका असर 42 करोड़ ग्राहकों पर पड़ेगा. एसबीआई ने बताया कि 1 जुलाई से रेपो रेट से जुड़े होम लोन ऑफर किए जाएंगे. यानी कि फिर एसबीआई होम लोन की ब्याज दर पूरी तरह से रेपो रेट पर आधारित होगी. इसका मतलब ये हुआ कि आरबीआई (RBI)जब-जब रेपो रेट बदलाव करेगी, तब-तब एसबीआई की होम लोन की ब्याज दरें भी तय होगी.

यह भी पढ़ें : ‘एक राष्ट्र, एक राशनकार्ड’ की शुरुआत के लिए राज्यों को दिया गया 1 साल का समय

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने गाड़ियों के दाम बढ़ाए
महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) गाड़ियों के दाम 36 हजार रुपये तक बढ़ाने की घोषणा की है. सूत्रों के मुताबिक, गाड़ियों पर बढ़ी हुई कीमतें आज से लागू मानी जाएगी. गौरतलब है कि महिंद्रा एंड महिंद्रा ने हाल ही में लिमिटेड स्पेशल एडिशन Thar 700 को लॉन्च किया था. कंपनी ने दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम कीमत 9.99 लाख रुपये रखी है.

First Published : 01 Jul 2019, 11:38:45 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.