logo-image

1 जुलाई से बदल जाएंगे रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े ये नियम, आप पर पड़ेगा बड़ा असर

1 जुलाई से RTGS-NEFT, रसोई गैस, बेसिक सेविंग अकाउंट, छोटी बचत योजनाओं और SBI से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है.

Updated on: 27 Jun 2019, 11:13 AM

highlights

  • RTGS और NEFT के जरिए फंड ट्रांसफर पर 1 जुलाई से कोई चार्ज नहीं लगेगा
  • बेसिक एकाउंट के तहत खाताधारकों को चेक बुक और अन्य सुविधाएं मिलेंगी
  • 1 जुलाई से ग्राहकों को रेपो रेट से जुड़े होम लोन ऑफर किए जाएंगे: SBI

नई दिल्ली:

1 जुलाई से रोजमर्रा से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है. नए नियमों से आपकी जिंदगी पर बड़ा असर दिख सकता है. आज की इस रिपोर्ट में हम उन्हीं बदलावों पर चर्चा करने जा रहे हैं.

RTGS & NEFT के नियम में बदलाव
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने ऑनलाइन ट्रांजिक्शन करने वाले खाता धारकों को नई सौगात दी है जो कि आने वाले एक जुलाई से लागू हो जाएगी. भारतीय रिजर्व बैंक रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्‍टम (RTGS) और नेशनल इलेक्‍ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (NEFT) सिस्‍टम के जरिए ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करने वाले उपभोक्ताओं से आगामी एक जुलाई से कोई चार्ज नहीं लेगा.

यह भी पढ़ें: आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने GST को लेकर कही ये बड़ी बात, हर तरफ हो रही चर्चा

आरबीआई ने डिजिटल और ऑनलाइन ट्रांजिक्शन के बढ़ावे के लिए ये कदम उठाए हैं. देश में डिजिटल ट्रांजिक्‍शन को बढ़ावा देने के लिए आरबीआई ने आरटीजीएस और एनईएफटी सिस्‍टम पर उसके द्वारा लगाए जाने वाले शुल्‍क को समाप्‍त करने की घोषणा कर दी है इसके अलावा आरबीआई ने सभी बैंकों से इस निर्देश को 1 जुलाई से अमल में लाने को कहा है.

यह भी पढ़ें: Gold-Silver Price Today: सोने-चांदी के भाव घटे, अब क्या करें निवेशक, जानें 5 बड़े Expert की राय

रसोई गैस कीमतों में हो सकता है बदलाव
1 जुलाई से रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है. बता दें कि 1 जून को रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी. दिल्‍ली में सब्सिडाइज्‍ड LPG गैस सिलेंडर (14.2 किग्रा) की कीमत बढ़कर 497.37 रुपये हो गई. मई में इसकी कीमत 496.14 रुपये थी. गौरतलब है कि हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया जाता है.

यह भी पढ़ें: दलहन इंपोर्ट को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, कीमतों को काबू में रखने की कोशिश

RBI ने जीरो बैलेंस अकाउंट होल्डर के लिए नियमों में दी बड़ी ढील
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने प्राथमिक खातों (बेसिक एकाउंट) के मामले में नियमों में कुछ छूट दी है. इसके तहत अब ऐसे खाताधारकों को चेक बुक और अन्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जा सकेंगी. हालांकि बैंक इन सुविधाओं के लिये खाताधारकों को कोई न्यूनतम राशि रखने के लिये नहीं कह सकते. RBI ने बेसिक सेविंग अकाउंट के नए नियम 1 जुलाई से लागू होंगे.

प्राथमिक बचत बैंक जमा खाता (BSBD) से आशय ऐसे खातों से है जिसे शून्य राशि से खोला जा सकता है. इसमें कोई न्यूनतम राशि रखने की जरूरत नहीं है. इससे पहले नियमित बचत खाते जैसे खातों को ही अतिरिक्त सुविधा मिलती थी. इसलिए इन खातों में न्यूनतम राशि रखने की जरूरत होती है और अन्य शुल्क भी देने होते हैं.

यह भी पढ़ें: बाटा (BATA) की लिस्टिंग के 46 साल पूरे, 30 हजार का शेयर बन गया 1 करोड़ रुपये

छोटी बचत योजनाओं के ब्याज दरों में कटौती संभव
1 जुलाई से छोटी बचत योजनाओं के ब्याज दरों में कटौती की संभावना है. आम लोगों को पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), सुकन्या योजना या फिर नेशनल सेविंग स्‍कीम (NSC) के तहत निवेश पर मिलने वाले ब्याज में कमी का सामना करना पड़ सकता है. नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा छोटी बचत योजनाओं के ब्याज दरों में कटौती की संभावना है.

SBI के नियम से 42 करोड़ ग्राहकों पर पड़ेगा बड़ा असर
SBI 1 जुलाई से नियम में बदलाव करने जा रही है, जिसका असर 42 करोड़ ग्राहकों पर पड़ेगा. एसबीआई ने बताया की 1 जुलाई से रेपो रेट से जुड़े होम लोन ऑफर किए जाएंगे. यानी कि फिर एसबीआई होम लोन की ब्याज दर पूरी तरह से रेपो रेट पर आधारित होगी. इसका मतलब ये हुआ कि आरबीआई (RBI)जब-जब रेपो रेट बदलाव करेगी, तब-तब एसबीआई की होम लोन की ब्याज दरें भी तय होगी.

यह भी पढ़ें: अटल पेंशन योजना (APY): पेंशन के मामले में केंद्र सरकार ले सकती है बड़ा फैसला, पढ़ें पूरी खबर

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने गाड़ियों के दाम बढ़ाए
महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) गाड़ियों के दाम 36 हजार रुपये तक बढ़ाने की घोषणा की है. सूत्रों के मुताबिक गाड़ियों पर बढ़ी हुई कीमतें 1 जुलाई से लागू मानी जाएगी. गौरतलब है कि महिंद्रा एंड महिंद्रा ने हाल ही में लिमिटेड स्पेशल एडिशन Thar 700 को लॉन्च किया था. कंपनी ने दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम कीमत 9.99 लाख रुपये रखी है.