News Nation Logo

आज लांच होगा इनकम टैक्स का नया पोर्टल, 18 जून से शुरू होगा नया टैक्स पेमेंट सिस्टम

आयकर विभाग के मुताबिक टैक्स पेयर (Tax Payers) इस पोर्टल पर ऑनलाइन (Online) विवरण दे सकेंगे. इसके साथ ही यह पोर्टल दिए गए विवरण की तत्काल प्रोसेसिंग की सुविधा से जुड़ा है और इससे कर रिफंड की प्रक्रिया भी शीघ्र पूरी की जा सकेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 07 Jun 2021, 08:21:48 AM
Income Tax Department

Income Tax Department (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • यूजर्स को आधुनिक तकनीक उपलब्ध कराना है उद्देश्य
  • नए पोर्टल पर करदाता तत्काल टैक्स रिटर्न को भर सकते हैं
  • 18 जून से शुरू हो जाएगी नई टैक्स पेमेंट सिस्टम

नई दिल्ली:

आयकर विभाग (Income Tax Department) का  नया पोर्टल (Income Tax New Portal) आज से शरू हो रहा है. आयकर विभाग के मुताबिक टैक्स पेयर (Tax Payers) इस पोर्टल पर ऑनलाइन (Online) विवरण दे सकेंगे. इसके साथ ही यह पोर्टल दिए गए विवरण की तत्काल प्रोसेसिंग की सुविधा से जुड़ा है और इससे कर रिफंड की प्रक्रिया भी शीघ्र पूरी की जा सकेगी. नई वेबसाइट लॉन्च करने से पहले इसे 6 दिन के लिए बंद किया गया था. अबतक टैक्सपेयर्स इनकम टैक्स के पुराने पोर्टल (incometaxindiaefiling.gov.in) पर अपना टैक्स रिटर्न भरने समेत दूसरे कई काम कर रहे थे. पुरानी वेबसाइट 1 जून से बंद हो चुकी है.  

ये भी पढ़ें- Gold Silver Rate Today 7 June 2021: सोने-चांदी की कीमतों को आज मिल सकता है सपोर्ट, जानिए क्यों

आज से Income Tax की नई वेबसाइट 

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) की एक विज्ञप्ति के अनुसार यह पोर्टल www.incometax.gov.in आज से शुरू हो रहा है. इस पोर्टल से की सुविधा से जुड़ा होगा और इससे कर रिफंड की प्रक्रिया भी शीघ्र पूरी की जा सकेगी. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का कहना है कि 'हम 7 जून से नई ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाने के लिए काफी उत्साहित हैं. नया पोर्टल ज्यादा यूजर फ्रेंडली है, जिसमें तमाम नए फीचर्स जोड़े गए हैं'. 

18 जून से शुरू होगी नई टैक्स पेमेंट सिस्टम

इसके साथ ही सीबीडीटी (CBDT) एक नई कर पेमेंट सिस्टम भी 18 जून को शुरू करने जा रहा है. पोर्टल पेश किए जाने के बाद में मोबाइल ऐप भी जारी किया जाएगा ताकि करदाता उसकी विभिन्न सुविधाओं से परिचित हो सकें. बता दें मौजूदा पोर्टल में टैक्स भरने की तय तारीख के करीब कामकाज में परेशानी आने के मामले देखे गए हैं.

सीबीडीटी ने बयान में कहा गया है कि कर भुगतान की नई प्रणाली का आदि होने में करदाता को कुछ समय लग सकता है. हम चाहते है कि इस्तेमाल करने से पहले सभी करदाता इसकी विशेषताओं को अच्छी तरह से समझ लें. हम अपने सभी करदाताओं और शेयर धारकों से इनकम टैक्स का नया पोर्टल शुरू होने के बाद शुरुआत में धैर्य बनाए रखने की अपील करते हैं. ये एक बहुत बड़ा बदलाव है और कर भुगतान के नए सिस्टम समेत इसकी अन्य सभी सुविधाएं भी जल्द ही शुरू हो जाएंगी.

ये भी पढ़ें- इन किसानों ने भारत में पहली बार अपनाया यूएस फिशिंग Raceway तकनीक

आधुनिक तकनीक उपलब्ध कराना है उद्देश्य
 
सीबीडीटी ने कहा कि नई वेबसाइट का उद्देश्य करदाताओं को सुविधाजनक और आधुनिक तकनीक उपलब्ध करना है. इस नए पोर्टल पर करदाता तत्काल आयकर रिटर्न को भर सकते हैं इस से करदाताओं के रिफंड जल्द जारी हो सकेंगे. मुफ्त आईटीआर तैयार करने के लिए सॉफ्टवेयर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से उपलब्ध होगा और इसमें अक्सर पूछे जाने वाले सवाल होंगे ताकि करदाता टैक्स की जानकारी नहीं होने पर भी आसानी से अपने आईटीआर दाखिल कर सकें.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 Jun 2021, 08:04:14 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.