News Nation Logo
Banner

रोजाना सिर्फ 35 रुपये बचाकर भी बन जाएंगे करोड़पति (Crorepati), बस करना होगा ये काम

एक्सपर्ट्स के मुताबिक नौकरी के शुरुआती दिनों से ही Diversified Equity Mutual Funds में लॉन्ग टर्म के लिए निवेश शुरू कर देना चाहिए. जानकारों के मुताबिक लॉन्ग टर्म में सालाना औसतन 12 फीसदी की दर से रिटर्न को मानकर चलें तो करोड़पति (Crorepati) बना जा सकता है.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 02 Oct 2019, 12:58:06 PM
इक्विटी म्यूचुअल फंड (Equity Mutual Fund)

इक्विटी म्यूचुअल फंड (Equity Mutual Fund)

highlights

  • 12 फीसदी की कंपाउंडिंग (चक्रवृद्धि ब्याज) की दर से 1 करोड़ रुपये से ज्यादा मिलेगा
  • 20 साल की उम्र का व्यक्ति 60 साल में रिटायर होने पर बन जाएगा करोड़पति
  • लॉन्ग टर्म में Diversified इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करना फायदेमंद

नई दिल्ली:

Mutual Funds: आजकल हर युवा का सपना रहता है कि वह जल्द से जल्द करोड़पति (Crorepati) बन जाए. हालांकि उसका ये सपना पूरा हो सकता है. बशर्ते कि उसे इसके लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना पड़ेगा. अगर कोई युवा 20 साल की उम्र में नौकरी शुरू करता है तो 60 साल में रिटायर होने पर आसानी से करोड़पति बन सकता है. जानकारों का कहना है कि लॉन्ग टर्म में इक्विटी म्यूचुअल फंड (Equity Mutual Fund) में पैसा लगाने से करोड़पति बनने का सपना हासिल किया जा सकता है. जानकारों के मुताबिक युवा रोजाना 35 रुपये बचाकर करोड़पति बनने के लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 2 अक्टूबर के बाद इस बिजनेस से होगी मोटी कमाई, हर महीने घर आएंगे 50 हजार रुपये

कैसे शुरुआत करें- How to start
एक्सपर्ट्स के मुताबिक नौकरी के शुरुआती दिनों से ही Diversified Equity Mutual Funds में लॉन्ग टर्म के लिए निवेश शुरू कर देना चाहिए. जानकारों के मुताबिक लॉन्ग टर्म में सालाना औसतन 12 फीसदी की दर से रिटर्न को मानकर चलें तो करोड़पति बना जा सकता है. करोड़पति बनने की शुरुआत के लिए आपको रोजाना सिर्फ 35 रुपये यानि हर महीने करीब 1,050 रुपये की बचत शुरू करनी होगी.

यह भी पढ़ें: दिवाली (Diwali) में सोने (Gold) का भाव कुछ ऐसे लेगा करवट, खरीदारी से पहले पढ़ लें ये जरूरी खबर

60 साल में रिटायर होने पर बन जाएंगे करोड़पति - Retire As A Crorepati
मान लीजिए 20 साल की उम्र में नौकरी शुरू करने वाला व्यक्ति 60 साल में रिटायर होना चाहता है तो उसे हर महीने (Systematic Investment Plan) 1,050 रुपये का निवेश करना होगा. वो 12 फीसदी की कंपाउंडिंग (चक्रवृद्धि ब्याज) की दर से 1 करोड़ रुपये से ज्यादा हासिल कर लेगा. मार्केट में इस समय कई Mutual Funds मौजूद हैं जिन्होंने पिछले कुछ समय में शानदार रिटर्न (Return) दिए हैं.

यह भी पढ़ें: 1 अक्टूबर से बदल जाएगी आपकी जिंदगी, होने जा रहे हैं ये 10 बड़े बदलाव

अधिक उम्र वालों के लिए भी है मौका - opportunity for older people
छोटी उम्र वालों के साथ-साथ अधिक उम्र वालों के लिए भी करोड़पति बनने का मौका है. अगर समय रहते वो निवेश (Investment) पर ध्यान दें तो वे आसानी से करोड़पति बन सकते हैं. उदाहरण के लिए मान लीजिए कि 35 साल की उम्र में नौकरी शुरू करने वाला व्यक्ति 60 साल में रिटायर होना चाहता है तो उसे हर महीने 5,875 रुपये का निवेश करना होगा. वो व्यक्ति 12 फीसदी की कंपाउंडिंग (चक्रवृद्धि ब्याज) की दर से करीब 1 करोड़ रुपये हासिल कर लेगा, यानि कि वो रिटायरमेंट पर करोड़पति बन जाएगा.

यह भी पढ़ें: Bank Holidays October 2019: अक्टूबर में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)

First Published : 30 Sep 2019, 03:14:17 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×