logo-image

घर खरीदने में म्यूचुअल फंड करेगा मदद, EMI की टेंशन को कहें Bye Bye

कम उम्र में वित्तीय योजना (Financial Planning) बनाकर इस लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है.

Updated on: 10 Aug 2019, 02:19 PM

नई दिल्ली:

हर किसी को एक छोटा सा आशियाना बनाने का सपना होता है. हालांकि कुछ ही लोग इस सपने को पूरा कर पाते हैं. सही प्लानिंग के जरिए आप अपने इस सपने को आसानी से पूरा कर सकते हैं. वित्तीय सलाहकारों की मानें तो कम उम्र में वित्तीय योजना (Financial Planning) बनाकर इस लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Weekly Market Analysis: Sensex-Nifty में आई तेजी, 4 हफ्तों की गिरावट पर लगा ब्रेक

वित्तीय सलाहकार लोगों को होम लोन लेते समय कुछ खास बातों पर ध्यान देने पर जोर देते हैं. उनका मानना है कि अगर आप समझदारी से घर खरीदते हैं तो जितने का होम लोन (Home Loan) लिया हुआ है. उससे कहीं ज्यादा आप कमाई कर लेंगे. कैसे करें ये प्लानिंग आइये इस रिपोर्ट में समझने की कोशिश करते हैं.

यह भी पढ़ें: धान की खेती पिछले साल से 13 फीसदी घटी

कैसे करें फाइनेंशियल प्लानिंग - How To Financial Planning
सबसे पहले होम लोन के बारे में समझ लेते हैं. दरअसल, आप जितने कम साल के लिए लोन लेंगे. आपकी EMI उतनी ही ज्यादा होगी. उदाहरण के लिए 20 साल के होम लोन के बदले अगर 30 साल के लिए लोन लेते हैं तो उस पर EMI कम होगी. मान लीजिए आपने 20 साल के लिए 50 लाख रुपये का लोन लिया है. नई ब्याज दर 8.15 फीसदी के हिसाब से EMI के रूप में 42,290 रुपये ही चुकाने होंगे. वहीं 30 साल के लिए EMI 37,212 रुपये होगी. मतलब कि आपको हर महीने 5,078 रुपये का फायदा होने जा रहा है.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Petrol Diesel Rate: अगस्त में दिल्ली में 36 पैसे सस्ता हो गया डीजल, देखें नई लिस्ट

मान लीजिए की निवेशक 30 साल का लोन लेते हैं और EMI में बच रही पूंजी को म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में SIP में निवेश शुरू कर देते हैं. मतलब अगर आप 5,078 रुपये हर महीने म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू कर देते हैं तो 20 साल में औसतन 10 फीसदी रिटर्न के हिसाब से आप 36.79 लाख रुपये बचा लेंगे. एक तरह से देखेंगे तो आपको अपने घर के लिए बहुत कम रकम चुकानी होगी. मान लीजिए कि अगर कहीं आपको म्यूचुअल फंड में 15 फीसदी से ज्यादा रिटर्न मिल गया तो समझिए कि आपका घर आपको पूरी तरह से मुफ्त में मिलने जैसा प्रतीत होगा.