logo-image

Mukesh Ambani Birthday: 66 वर्ष के हुए मुकेश अंबानी, जानें उनकी कुल संपत्ति और जीवन से जुड़ी रोचक बातें

मुकेश अंबानी का आज जन्मदिन हैं. वे अपने 66वां बर्थडे मना रहे हैं.

Updated on: 19 Apr 2023, 02:29 PM

highlights

  • मुकेश अंबानी का 66वां जन्मदिन आज
  • 19 अप्रैल 1957 को यमन में हुआ था जन्म
  • 2002 में पिता धीरुभाई की मौत के बाद संभाली थी रिलायंस की कमान

New Delhi:

Mukesh Ambani Birthday: मुकेश अंबानी किसी की पहचान के मोहताज नहीं हैं. पिता धीरुभाई अंबानी की विरासत को जिस तरह मुकेश अंबानी ने आगे बढ़ाया है उसका देश ही नहीं पूरी दुनिया भी कायल हो गई है. मुकेश अंबानी का आज जन्मदिन हैं. वे अपने 66वां बर्थडे मना रहे हैं. उनके करीबी और चाहने वालों ने उन्हें जन्मदिन की बधाई देने के साथ-साथ उनके सुनहरे भविष्य की कामना भी की है. यमन में 55 लाख लोगों की आबादी के बीच जन्मे मुकेश अंबानी इस वक्त 140  करोड़ लोगों के दिलों पर अपनी प्रतिभा के दम पर राज कर रहे हैं. वे देश ही नहीं एशिया के सबसे धनी व्यक्ति बन चुके हैं. आइए उनके जन्मदिन पर जानते हैं कि वे कुल कितनी संपत्ति के मालिक हैं और उनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें. 

मुकेश अंबानी 19 अप्रैल 1957 को यमन की धरती पर जन्म लिया. लेकिन उस वक्त किसी को नहीं पता था कि, उनके जन्म के बाद ही ना सिर्फ पिता की किस्मत चमकेगी बल्कि वे आने वाले दिनों में भारत का नाम दुनिया के नक्शे पर स्वर्ण अक्षरों से लिख देंगे. 

एशिया के नंबर 1 और दुनिया के 13वें सबसे अमीर
मुकेश अंबानी एशिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं. फोर्ब्स मैगजीन ने अपने 2023 के संस्करण में ही उन्हें नंबर 1 की पायदान पर खड़ा किया है. फोर्ब्स के रियल टाइम इंडेक्स की मानें तो मुकेश अंबानी 84.1 अरब डॉलर की नेटवर्थ के मालिक हैं.

यही नहीं अपनी इस अकूत संपत्ति के साथ वे एशिया के रिचेस्ट पर्सन तो बन ही गए हैं, साथ ही दुनिया में उनका 13वां स्थान  हैं. ये ब्लूमबर्ग की सूची के मुताबिक है. हालांकि इस क्रम में वे कई बार टॉप 10 में भी अपनी जगह बना चुके हैं. 

2002 को संभाली रिलायंस की कमान
वैसे तो पढ़ाई बीच में छोड़कर ही मुकेश अंबानी पिता के कारोबार के दांवपेच समझने लग गए थे, लेकिन रिलायंस की बागडोर उन्होंने पिता धीरुभाई अंबानी के निधन के बाद ही संभाली. 2002 में धीरुभाई अंबानी का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया और रिलायंस इंडस्ट्री की कमान उन्होंने संभाली. 

75 हजार से 19 लाख करोड़ तक पहुंचाया रिलायंस का साम्राज्य
जब मुकेश अंबानी कंपनी का हाथ थामा तब इसकी मार्केट कैपिटलाइजेश 75 हजार करोड़ रुपए थी. 20 वर्षों में मुकेश अंबानी ने इसे 19 लाख करोड़ रुपए तक पहुंचा दिया. मौजूदा समय में इसकी मार्केट वैल्यू 15 लाख करोड़ रुपए है. 

भारत के अलावा यहां भी है संपत्ति
वैसे तो मुकेश अंबानी की भारत के अलावा दुनियाभर के कई देशों में संपत्तियां हैं. लेकिन सबसे ज्यादा जिनकी चर्चा होती है वो हैं अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित मंदारिन ओरिएंटल और यूनाइटेड किंगडम यानी यूके में स्टोल पार्क में बना आलीशान होटल. खास बात यह है कि ये होटल मुकेश अंबानी ने खरीदा था. ये लंदन का 900 वर्ष पुराना होटल है. 

100 करोड़ की कीमत के 3 जेट
मुकेश अंबानी के तमाम लग्जरी कारें तो हैं ही इसके अलावा 100 करोड़ रुपए की कीमत के 3 जेट भी हैं। खास बात यह है कि इन जेट में एयरबस ए319, फाल्कन 900ईएक्स और बोइंग बिजनेस जेट प्रमुख रूप से शामिल है.