logo-image

Mothers Day 2019: कितना जरूरी है मैटरनिटी इंश्योरेंस (Maternity Insurance), जानें क्या हैं फायदे

Mothers Day 2019: मौजूदा समय में हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) के साथ मैटरनिटी कवर (Maternity Insurance) लेना जरूरी हो गया है.

Updated on: 10 May 2019, 10:16 AM

highlights

  • हेल्थ इंश्योरेंस के साथ मैटरनिटी कवर (Maternity Insurance) लेना जरूरी
  • एक बार में प्रसव पर 1 लाख रुपये से 5 लाख रुपये तक का खर्च होता है
  • मैटरनिटी कवर में सर्जन की फीस, रूम चार्ज, नर्सिंग कॉस्ट आदि शामिल 

नई दिल्ली:

Mothers Day 2019: पिछले कुछ वर्षों में सिजेरियन डिलीवरी के मामलों में खासी बढ़ोतरी हुई है. न सिर्फ विदेशों में बल्‍कि अब भारत में भी नॉर्मल यानि नेचुरल तरीके से बच्‍चे पैदा करने के बजाए ऑपरेशन को तरजीह दिया जाने लगा है. जहां नॉर्मल डिलीवरी कम पैसों में होती है. वहीं सिजेरियन के लिए अस्पताल ज्‍यादा से ज्यादा पैसे वसूलने की कोशिश करते हैं. इन्हीं सब बातों को देखते हुए मौजूदा समय में हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) के साथ मैटरनिटी कवर (Maternity Insurance) लेना जरूरी हो गया है.

यह भी पढ़ें: Health Insurance: हेल्थ इंश्योरेंस में मैटरनिटी कवर (Maternity Cover) नहीं लिया है तो ले लीजिए, होंगे ये फायदे

सिजेरियन डिलीवरी पर होता है भारी खर्च - Heavy expenditure on Caesarean delivery
भारत में मौजूदा समय में प्रसव के ऊपर खर्च बढ़ता जा रहा है. मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए अस्पतालों में प्रसव (Maternity) कराना महंगा होता जा रहा है. अमूमन एक बार में प्रसव पर 1 लाख रुपये से 5 लाख रुपये तक का खर्च होता है.

महिलाओं के लिए जरूरी है मैटरनिटी इंश्योरेंस - maternity cover necessary for woman
कुछ रेग्युलर हेल्थ इंश्योरेंस (Insurance) प्लान में मैटरनिटी इंश्योरेंस की सुविधा मिल रही है. महिलाओं को मैटरनिटी इंश्योरेंस जरूर करवाना चाहिए. इस इंश्योरेंस में नॉर्मल और सिजेरियन डिलीवरी दोनों शामिल होते हैं. प्री और पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन कॉस्ट (hospital cast) भी शामिल होती है. मैटरनिटी कवर होने पर डॉक्टर की कंसल्टेशन फीस भी मिल जाती है. इसके अलावा हॉस्पिटल के तमाम खर्चों की भी चिंता करने की कोई जरूरत नहीं होती है.

यह भी पढ़ें: Alert! यात्रा करते हैं तो ट्रैवल इंश्योरेंस (Travel Insurance) जरूर लें, जानें और क्या हैं फायदे

मैटरनिटी कवर में सर्जन की फीस भी शामिल

  • मैटरनिटी कवर में सर्जन की फीस, रूम चार्ज, नर्सिंग कॉस्ट आदि भी शामिल
  • बच्चे को जन्म के साथ गंभीर बीमारी, उसकी जांच का खर्च भी कवर होगा
  • बच्चे को जन्मजात डिसऑर्डर है तो उसकी जांच का खर्च भी कवर होगा
  • मार्केट में मौजूद अलग-अलग प्लान में अलग-अलग सुविधाएं मौजूद

यह भी पढ़ें: इंश्योरेंस (Insurance) और निवेश में फर्क समझना बेहद जरूरी, जानें पूरा गणित

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)