logo-image

Money Making: Content Creator के लिए खुल रहे नए रास्ते, इन ऐप्स से कमा सकते हैं पैसा

Money Making From Social Media Apps

Updated on: 03 Nov 2022, 01:27 PM

नई दिल्ली:

Money Making From Social Media Apps: स्मार्टफोन के बढ़ते इस्तेमाल और इंटरनेट तक लोगों की पहुंच ने वर्तमान दौर को डिजिटल दौर बना दिया है. वहीं रियल वर्ल्ड के कई कामों में चाहे किसी की भागीदारी हो ना हो वर्चुअल वर्ल्ड में हर शख्स की भागीदारी है. वर्चुअल वर्ल्ड में सोशल मीडिया ऐप्स कई लोगों के छुपे टैलेंट का बेहतरीन मंच बन रहे हैं. कुछ भी वायरल हो जाना मतलब आपके टैलेंट को एक सही पहचान मिल जाना. ऐसे में अगर आप भी एक कंटेट क्रिएटर हैं और अपनी प्रतिभा से दुनिया का दिल जीतते हैं तो यह आपके लिए कमाई का भी अच्छा जरिया बन सकता है. बीते बुधवार को मेटा प्लेटफॉर्म्स ने जानकारी दी कि कंपनी इंस्टाग्राम पर एक नया टूल लाने जा रही है. इस टूल की मदद से कंटेट क्रिएटर बहुत जल्द पैसे भी कमा सकेंगे. पहले इस टूल को अमेरिका के कुछ ग्रुप्स के लिए टेस्ट किया जाएगा. इसके बाद कंपनी इस टूल को दूसर देशों के यूजर्स के लिए पेश करेगी. इसी कड़ी में आइए जानते हैं किन सोशल मीडिया ऐप्स पर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

यूट्यूब

आप में एक अलग टैलेंट है तो आप यूट्यूब को अपना मंच बना सकते हैं. कई कंटेट क्रिएटर्स आज अपने अनोखे टैलेंट की वजह से यूट्यूब के जरिए कमाई कर रहे हैं. अगर ऑडियंस को आपका टैलेंट पसंद आता है तो व्यूज लाइक्स और सब्सक्राइबर बढ़ते हैं. इससे चैनल मोनेटाइज होने के बाद एड्स के जरिए अच्छी कमाई का रास्ता खुलता है.

ये भी पढ़ेंः Petrol- Diesel Price: विंडफॉल टैक्स घटा तो बढ़ा निर्यात टैक्स, आम आदमी को ऐसे मिलेगा फायदा

स्नैपचैट

स्नैपचैट का इस्तेमाल भी कमाई का जरिया बन सकता है. स्नैपचैट पर कंटेट क्रिएट करने के लिए कंपनी आपको पे करती है. आप चाहें जिस भी कला में माहिर में हैं, अगर लोगों की दिलचस्पी आपके कंटेट की ओर बढ़ती है और ज्यादा से ज्यादा लोग आपके वीडियो, शॉट्स या लाइव व्लॉग को देखना पसंद करते हैं तो आप घंटों के हिसाब से कमाई कर सकते हैं.

इंस्टाग्रााम 

इंस्टाग्राम पर वीडियो और शॉट्स बनाकर भी कमाई कर सकते हैं. आपका कंटेट पसंद किया जाता है तो आप दूसरे लोगों से संपर्क के लिए डिस्क्रिप्शन पर अपनी जानकारी दे सकते हैं. इंस्टाग्राम का इस्तेमाल इन दिनों खूब किया जा रहा है ऐसे में किसी भी टैलेंट को इस मंच पर लाया जा सकता है.