logo-image

7th Pay Commission: LTC बिल को लेकर मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दी ये बड़ी राहत

7th Pay Commission: जानकारी के मुताबिक LTC Cash Voucher Scheme का फायदा लेने के लिए सरकारी कर्मचारियों के पास अभी भी मौका है. सरकारी कर्मचारी 31 मार्च 2021 को या उससे पूर्व में LTC के तौर किए गए खर्च के सभी बिलों को जमा कर सकते हैं.

Updated on: 08 Jul 2021, 01:43 PM

highlights

  • LTC के तौर किए गए खर्च के सभी बिलों को अभी जमा कर सकते हैं
  • केंद्र सरकार ने कोरोना को देखते हुए कर्मचारियों को राहत दी
  • अभी बिलों को जमा करने की आखिरी तारीख 31 मई 2021 थी

नई दिल्ली :

7th Pay Commission: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत देने का ऐलान किया है. जानकारी के मुताबिक LTC Cash Voucher Scheme का फायदा लेने के लिए सरकारी कर्मचारियों के पास अभी भी मौका है. सरकारी कर्मचारी 31 मार्च 2021 को या उससे पूर्व में LTC के तौर किए गए खर्च के सभी बिलों को जमा कर सकते हैं. केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए कर्मचारियों को यह राहत दी है. बता दें कि बिलों को जमा करने की आखिरी तारीख 31 मई 2021 थी.

यह भी पढ़ें: देश भर में पेट्रोल, डीजल की कीमतें लगातार छू रही नई ऊंचाई

कई विभागों की ओर से की जा रही थी समयसीमा को बढ़ाने की मांग
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार ने इसी हफ्ते इस आदेश को जारी किया था. वित्त मंत्री ने अपने आदेश में कहा है कि LTC Special Cash package scheme को लेकर कई विभागों की ओर से मांग की जा रही थी. विभागों की ओर से मांग की जा रही थी कि बिल को 31 मई की तारीख के बाद पास किए जाएं. बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से काफी कर्मचारी बिलों को जमा नहीं कर पाए हैं. सरकार ने कर्मचारियों को LTC Special Cash Package का फायदा लेने के लिए यह फैसला किया है. 

यह भी पढ़ें: मौजूदा भाव पर सोने-चांदी अब क्या करें निवेशक, जानिए बेहतरीन टिप्स

बता दें कि सरकार ने पिछले साल 12 अक्टूबर को एलटीसी नकद वाउचर योजना की घोषणा की थी. इस योजना का लाभ लेने के लिए कर्मचरियों को ऐसे उत्पाद और सेवाएं खरीदनी होंगी जिनपर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की दर 12 प्रतिशत या अधिक है. अभी तक कर्मचारियों को सिर्फ यात्रा पर ही इस सुविधा का लाभ मिलता था. या फिर उन्हें यह राशि छोड़नी पड़ती थी. मंत्रालय ने कहा कि कर्मचारी छुट्टियों को भुनाए बिना इस योजना का लाभ ले सकते हैं. इसमें खर्च एलटीसी किराये के लिए तय अनुपात के अनुरूप होना चाहिए. वित्त मंत्रालय के तहत व्यय विभाग ने एलटीसी नकद वाउचर योजना पर एफएक्यू (बार-बार पूछे जाने वाले सवाल) का सेट जारी किया है. इसमें स्पष्ट किया गया है कि कर्मचारी छुट्टियों को भुनाए बिना (लीव एनकैशमेंट) ही मान्य एलटीसी किराये का इस्तेमाल कर इस योजना का लाभ ले सकते हैं. -इनपुट एजेंसी