News Nation Logo
Banner

मोदी सरकार ने PPF, NSC समेत छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों को लेकर किया बड़ा फैसला

Small Saving Schemes: PPF और राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र-NSC के लिए वार्षिक ब्याज दरें क्रमशः 7.1 प्रतिशत और 6.8 प्रतिशत बनी रहेगी. छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों को वित्त मंत्रालय द्वारा तिमाही आधार पर अधिसूचित किया जाता है.

Bhasha | Updated on: 31 Dec 2020, 04:41:56 PM
Small Saving Schemes-Rupee (सांकेतिक चित्र)

Small Saving Schemes-Rupee (सांकेतिक चित्र) (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

Small Saving Schemes: बैंक जमा दरों में कमी के बीच सरकार ने गुरुवार को कहा कि PPF और NSC सहित छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें जनवरी-मार्च तिमाही में अपरिवर्तित रहेंगी. इस तरह सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) और राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) के लिए वार्षिक ब्याज दरें क्रमशः 7.1 प्रतिशत और 6.8 प्रतिशत बनी रहेगी. छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों को वित्त मंत्रालय द्वारा तिमाही आधार पर अधिसूचित किया जाता है. 

यह भी पढ़ें: नए साल में कोरोना महामारी के बाद बढ़ेगा एक्सपोर्ट, निर्यातकों ने जताया अनुमान

पांच वर्षीय वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए ब्याज दर 7.4 प्रतिशत पर स्थिर
वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा कि 31 मार्च को समाप्त होने वाली 2020-21 की चौथी तिमाही में विभिन्न छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें तीसरी तिमाही (एक अक्टूबर- 31 दिसंबर 2020) के लिए अधिसूचित दरों के समान रहेंगी. इसके अनुसार पांच वर्षीय वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए ब्याज दर 7.4 प्रतिशत पर बरकरार रखी गई है. वरिष्ठ नागरिकों की योजना पर ब्याज का भुगतान त्रैमासिक आधार पर किया जाता है. बचत जमाओं पर ब्याज दर चार प्रतिशत वार्षिक है. 

यह भी पढ़ें: NPS के अंशधारक नई पेंशन प्रणाली से निकलने के लिए अब कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

सुकन्या समृद्धि योजना में मिलेगा 7.6 फीसदी का ब्याज
बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना-Sukanya Samriddhi Yojana के तहत 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा. किसान विकास पत्र (केवीपी) के लिए वार्षिक ब्याज दर 6.9 प्रतिशत पर बरकरार रखी गई है. एक से पांच वर्षों की सावधि जमाओं पर 5.5-6.7 प्रतिशत ब्याज मिलेगा, जबकि पांच वर्षीय आवर्ती जमा पर ब्याज दर 5.8 प्रतिशत है.

First Published : 31 Dec 2020, 04:38:41 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.