logo-image

कम आय वालों के लिए पेंशन (Pension) और बीमा (Insurance) की नई स्‍कीम ला सकती है मोदी सरकार

असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और कम आय वर्ग के लोगों की सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारतीय पेंशन निधि और विनियामक प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने सरकार को एक समग्र योजना का सुझाव दिया है.

Updated on: 19 May 2020, 11:37 AM

दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों (Unorganised Sector Workers) और कम आय वर्ग के लोगों की सामाजिक सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए एक बड़ा कदम उठाने की योजना बनाई है. असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और कम आय वर्ग के लोगों की सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारतीय पेंशन निधि और विनियामक प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने सरकार को एक समग्र योजना का सुझाव दिया है.

यह भी पढ़ें: कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, मोदी सरकार ने पूरा वेतन देने का निर्देश वापस लिया

इस योजना से पेंशन और इंश्योरेंस का फायदा मिलेगा
जानकारी के मुताबिक यह योजना पेंशन (Pension) और बीमा (Insurance) दोनों के लाभ देगी. पीएफआरडीए के चेयरमैन सुप्रतिम बंधोपाध्याय (Supratim Bandyopadhyay) ने कहा कि प्राधिकरण ने वित्त मंत्रालय (Finance Minister) को एक समग्र सामाजिक सुरक्षा योजना का सुझाव दिया है जो कम आय वर्ग के लोगों के लिए होगी. उन्होंने कहा कि हमने सरकार को कुछ सुझाव दिए हैं. हम विचार कर रहे हैं कि अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा और सुरक्षा बीमा योजना को मिलाकर क्या एक समग्र पेंशन योजना बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस ने तोड़ दी ऑटो एलपीजी उद्योग की कमर, मोदी सरकार से की ये बड़ी मांग

बंधोपाध्याय ने कहा कि इस योजना का प्रबंध इस तरह किया जा सकता है कि अटल पेंशन योजना का हिस्सा पीएफआरडीए के पास आ जाए और बीमा का हिस्सा बीमा कंपनी के पास चला जाए. उन्होंने कहा कि यह सब योजनाएं साथ आ सकती हैं. वैसे भी सरकार की इन योजनाओं की दरें बहुत कम हैं. ऐसे में हम मंत्रालय के साथ इन योजनाओं को मिलाकर एक समग्र योजना बनाने पर विचार कर रहे.