logo-image

डेंगू (Dengue) के इलाज के लिए मिल रहा है इंश्योरेंस (Insurance), जानिए इसके बारे में सबकुछ

IRDAI ने सभी जनरल और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों को 1 अप्रैल, 2021 से ग्राहकों को मशक रक्षक पॉलिसी को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे.

Updated on: 29 Sep 2021, 03:06 PM

highlights

  • पॉलिसी की खरीदारी के बाद पॉलिसीहोल्डर को 15 दिन का फ्री-लुक पीरियड मिलता है
  • 1 लाख से 5 लाख तक का इंश्योरेंस सिर्फ 1,500 से 5,000 रुपये प्रीमियम पर उपलब्ध

नई दिल्ली:

मच्छरों की वजह से होने वाली बीमारियां मलेरिया (Malaria), डेंगू (Dengue), फाइलेरिया, चिकनगुनिया (Chikungunya), जापानी इंसेफेलाइटिस और जीका वायरस (Zika Virus) आपको इस मौसम में परेशान कर सकते हैं. खासतौर पर डेंगू के मरीजों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है. डेंगू की वजह से मरीजों को अस्पतालों में हफ्तेभर से ज्यादा दिनों के लिए भर्ती होना पड़ता है. ऐसे में अगर आपके पास डेंगू के लिए इलाज के लिए इंश्योरेंस है तो बीमा कंपनी अस्पताल में होने वाले खर्च को उठाएगी. बता दें कि कुछ समय पहले बीमा विनियामक विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने मच्छरों की वजह से होने वाली बीमारियों के इलाज के लिए बीमा कंपनियों (Insurance Companies) को एक सरल स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी (Health Insurance) पेश करने का आदेश जारी किया था.  

यह भी पढ़ें: लाइफ इंश्योरेंस (Life Insurance) का आवेदन क्यों हो जाता है रिजेक्ट, जानिए वजह

न्यूनतम 72 घंटे तक अस्पताल में भर्ती होना जरूरी
इंश्योरेंस कंपनियां डेंगू और डेंगू जैसी दूसरी बीमारियों के लिए मशक रक्षक हेल्थ पॉलिसी (Mashak Rakshak Health Policy) की बिक्री करती हैं.  IRDAI ने सभी जनरल और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों को 1 अप्रैल, 2021 से ग्राहकों को मशक रक्षक पॉलिसी को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे. बता दें कि मशक रक्षक हेल्थ पॉलिसी के तहत पॉलिसीधारक को एकमुश्त राशि का 100 फीसदी दिया जाता है. हालांकि पॉलिसीधारक को इस पॉलिसी का फायदा उठाने के लिए न्यूनतम 72 घंटे तक अस्पताल में भर्ती होना जरूरी है. बता दें कि पॉलिसी की खरीदारी के बाद पॉलिसीहोल्डर को 15 दिन का फ्री-लुक पीरियड मिलता है और इस अवधि में पॉलिसीधारक पॉलिसी को वापस कर सकता है. 

यह भी पढ़ें: बैलेंस्ड एडवांटेज फंड (Balanced Advantage Fund) की हर तरफ हो रही चर्चा, निवेश से पहले इन बातों का रखें ध्यान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मौजूदा समय में कई कंपनियां डेंगू के इलाज के लिए 1 लाख रुपये से 5 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस सिर्फ 1,500 रुपये से 5,000 रुपये प्रीमियम में उपलब्ध करा रही हैं. बता दें कि 65 वर्ष से ज्यादा की उम्र के लोगों को कंपनी यह पॉलिसी जारी नहीं करती है. बीमा कंपनियां पॉलिसीधारक को 10,000 रुपये लेकर 5 लाख रुपये के बीच अधिकतम सम-एश्योर्ड प्रदान करती हैं. कोई भी व्यक्ति सिंगल या फैमिली फ्लोटर प्लान का चुनाव कर सकता है. कोई भी व्यक्ति मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के अलावा भी अतिरिक्त कवर के रूप में मशक रक्षक पॉलिसी को खरीद सकता है.