logo-image

Investment Mantra: 5 साल में इस Mutual Fund ने निवेशकों को दिया मोटा मुनाफा

मार्केट में बैंक FD, पोस्ट ऑफिस की बहुत सी स्कीम हैं जिसमें निवेश (Investment) करके अपने पैसे को बढ़ाया जा सकता है. जानकारों की मानें तो निवेश के मामले में म्यूचुअल फंड अन्य सभी विकल्पों में लीडर के तौर पर उभरकर सामने आता है.

Updated on: 20 Apr 2019, 07:16 AM

नई दिल्ली:

निवेश की बात जब भी आती है तो म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) का नाम सबसे ऊपर आता है. हालांकि मार्केट में बैंक FD, पोस्ट ऑफिस की बहुत सी स्कीम हैं जिसमें निवेश (Investment) करके अपने पैसे को बढ़ाया जा सकता है. जानकारों की मानें तो निवेश के मामले में म्यूचुअल फंड अन्य सभी विकल्पों में लीडर के तौर पर उभरकर सामने आता है. आज हम बात करेंगे मार्केट में उपलब्ध ऐसे म्यूचुअल फंड की जिसने पिछले 5 साल में निवेशकों को करीब 37 फीसदी का मुनाफा दिया है. जी हां हम बात कर रहे हैं L&T Midcap Fund की. मौजूदा समय में क्या निवेशक इस फंड में निवेश करके कंपाउंडिंग का लाभ उठा पाएंगे. इन्हीं सब उलझनों को हम इस रिपोर्ट में दूर करने की कोशिश करेंगे.

यह भी पढ़ें: Investment Mantra: निवेश के ये तरीके अपनाएंगे तो बन जाएंगे करोड़पति

पिछले 5 साल में फंड का प्रदर्शन
मान लीजिए की आपने 14 अप्रैल 2014 को L&T Midcap Fund में हर महीने 10,000 रुपये की मंथली SIP शुरू की और 18 अप्रैल 2019 को उस SIP को बंद कर दिया. इस अवधि यानि 5 साल के दौरान 10,000 रुपये हर महीने के हिसाब से 6.10 लाख रुपये का निवेश हो जाएगा. 18 अप्रैल 2019 को एसआईपी बंद होने तक आपको करीब 37 फीसदी यानि 2,25,484.5 रुपये मुनाफा हो जाएगा. इस फंड ने 5 साल में सालाना औसतन 12.67 फीसदी का रिटर्न दिया है.

यह भी पढ़ें: Investment Mantra: स्टूडेंट्स पॉकेटमनी से करें निवेश, हो जाएंगे बड़े काम

निवेश वैल्यु  बिक्री वैल्यु मुनाफा/नुकसान सालाना रिटर्न
6,10,000 8,35,484.5 225484.5 (36.96%) 12.67%

क्या है फंड का इतिहास

लॉन्चिंग की तारीख: 9 अगस्त, 2004
श्रेणी : इक्विटी
प्रकार : मिडकैप
फंड साइज (AUM): 4389.7 करोड़ रुपये

फंड की मौजूदा स्थिति

  • ग्रोथ ऑप्शन: 135 रुपये
  • डिविडेंड ऑप्शन : 43 रुपये
  • न्यूनतम निवेश (One Time): 5,000 रुपये
  • न्यूनतम SIP: 500 रुपये
  • एक्सपेंस रेशियो (18 अप्रैल, 2018 तक): 2.13 फीसदी
  • एक्जिट लोड: 1 साल के अंदर निकालने पर 1 फीसदी
  • लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स (LTCG): 1 साल के बाद पैसा निकालने पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स, मौजूदा समय में 1 लाख से अधिक लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन पर टैक्स 10 फीसदी है. 1 साल से पहले बिक्री करने पर शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन 15 फीसदी है.

यह भी पढ़ें: Wedding Season: जल्द खरीद लें सोना, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

L&T Midcap Fund के फंड मैनेजर सौमेंद्र नाथ लाहिड़ी और विहांग नाईक हैं. लाहिड़ी को भारतीय शेयर बाजार में काम करने का करीब 17 साल का अनुभव है. लाहिड़ी L&T Financial Consultants Ltd के इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट बिजनेस के CIO हैं. मौजूदा समय में लाहिड़ी L&T Mutual Fund के तहत 8 फंड को मैनेज करते हैं.

भविष्य में कैसा रह सकता है प्रदर्शन
जानकारों के मुताबिक L&T Midcap Fund ने पिछले सालों में अच्छा प्रदर्शन किया है. इसका पोर्टफोलियो काफी डायवर्सिफाइड है. लॉन्ग टर्म में निवेश के हिसाब से यह फंड निवेशकों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. जानकारों का कहना है कि निवेशक SIP के जरिए ही इस फंड में निवेश शुरू कर सकते हैं. निवेशकों को इस फंड के लिए 7 से 10 साल के निवेश की रणनीति बनानी चाहिए. साथ ही बाजार में उतार-चढ़ाव के लिए भी तैयार रहना चाहिए.

यह भी पढ़ें: ये है करोड़पति बनने की सरकारी गारंटी, जल्‍द शुरू करें निवेश

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)