News Nation Logo
Banner

Coronavirus Lockdown: लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी होल्डर्स के लिए बड़ी राहत, इतने दिन बढ़ गई प्रीमियम भुगतान की समयसीमा

Coronavirus Lockdown: कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से देश लागू बंदी के मद्देनजर भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDA) ने यह कदम उठाया है.

PTI | Updated on: 06 Apr 2020, 08:43:23 AM
Life Insurance Policy

Life Insurance Policy (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Coronavirus Lockdown: भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDA) ने जीवन बीमा पॉलिसीधारकों (Life Insurance Policy Holder) को प्रीमियम भुगतान के लिए 30 दिन का और समय दे दिया है. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से देश लागू बंदी के मद्देनजर नियामक ने यह कदम उठाया है. ऐसे जीवन बीमा पॉलिसीधारक जिनके नवीकरण की तारीख मार्च और अप्रैल में पड़ती है, उन्हें प्रीमियम भुगतान के लिए 30 दिन का अतिरिक्त समय दिया गया है.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में इन राज्यों के किसानों के खातों में सरकार ने जमा कराए फसल बीमा के पैसे

हेल्थ और थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम जमा करने की पहले ही बढ़ चुकी है समयसीमा

इरडा स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों और तीसरा पक्ष मोटर बीमा के नवीकरण प्रीमियम का भुगतान करने के पहले ही अतिरिक्त समय दे चुका है. जीवन बीमा कंपनियों (Life Insurance Companies) और जीवन बीमा परिषद ने नियामक से प्रीमियम भुगतान के लिए अतिरिक्त समय देने की मांग की थी. नियामक ने निर्देश जारी कर पॉलिसीधारकों को प्रीमियम भुगतान के लिए 30 दिन का अतिरिक्त समय दिया है. बीमा कंपनियों और परिषद ने इस बात को लेकर चिंता जताई थी कि तीन सप्ताह की रष्ट्रव्यापी बंदी सामाजिक दूरी बनाए रखने की सलाह के मद्देनजर पॉलिसीधारकों को प्रीमियम के भुगतान में दिक्कत आ रही है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

नियामक ने कहा कि जहां यूनिट से जुड़ी पालिसियां 31 मई, 2020 तक परिपक्व हो रही हैं और कोष मूल्य का भुगतान एकमुश्त करने की जरूरत है, बीमा कंपनियां संबद्ध प्रावधानों के तहत ‘निपटान विकल्प’ की पेशकश कर सकती हैं. इरडा के सर्कुलर में कहा गया है कि यह एकबारगी विकल्प दिया जा सकता है, बेशक किसी विशेष उत्पाद में इसको देने का विकल्प न हो.

First Published : 06 Apr 2020, 08:43:23 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो