logo-image

LIC की इस स्कीम में इन लोगों को लाखों का फायदा, करना होगा बस 51 रुपये का निवेश

Life Insurance Corporation Best Scheme For Women: इस रिपोर्ट में आपको एलआईसी (Life Insurance Corporation) की एक शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं. इस स्कीम में केवल 51 रुपये के निवेश पर लाखों का फायदा लिया जा सकता है.

Updated on: 29 Apr 2022, 09:47 AM

highlights

  • 8 साल से 55 साल की महिला कर सकती है निवेश
  • अधिकतम 3 लाख 60 हजार का मैच्योरिटी अमाउंट

नई दिल्ली:

Life Insurance Corporation Best Scheme For Women: भारतीय जीवन बीमा (Life Insurance Corporation) से पॉलिसी लेने का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर आप के लिए ही लिखी जा रही है. इस रिपोर्ट में आपको एलआईसी (Life Insurance Corporation) की एक शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं. इस स्कीम में केवल 51 रुपये के निवेश पर लाखों का फायदा लिया जा सकता है. बशर्तें 51 रुपये का ये निवेश प्रतिदिन के हिसाब से करना होगा. एलआईसी (Life Insurance Corporation) स्कीम्स में निवेश सुरक्षित माना जाता है, इसलिए इस स्कीम (Life Insurance Corporation) में आप भी निवेश कर सकते हैं. आइए इस स्कीम से जुड़ी सारी जरूरी बातों को जानते हैं.

कौन कर सकता है निवेश
51 रुपये के प्रतिदिन निवेश वाली एलआईसी की यह स्कीम केवल महिलाओं के लिए है. इच्छुक महिलाएं एलआईसी के एंडोमेंट प्लान ‘आधारशिला’ (944) में ये निवेश शुरु कर सकती है. एलआईसी की इस स्कीम में 8 साल से 55 साल की महिला निवेश कर सकती है. इस स्कीम में 75 हजार रुपये से 3 लाख रुपये का बीमा कवर मिलता है. यही नहीं पॉलिसीधारक की मौत अगर निवेश के शुरुआती पांच सालों में ही हो जाती है तो नॉमिनी को पैसा का भुगतान किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः कच्चे तेल की कीमतों में बदलाव के बाद, शुक्रवार को जारी हुए Petrol- Diesel के दाम

ऐसे मिलता है फायदा
एलआईसी की इस स्कीम की खास बात है कि 15 सालों तक निवेश करने पर 3 लाख 60 हजार रुपये का मैच्योरिटी अमाउंट मिलता है. 55 साल की महिला के 15 सालों तक 3 लाख रुपये के सम एश्योर्ड विकल्प चुनने पर 2,77, 141 रुपये के निवेश पर 3 लाख 60 हजार रुपये का मैच्योरिटी अमाउंट मिलता है. बता दें निवेश की राशि पर पहले साल प्रीमियम 4.5% टैक्स के साथ कैलकुलेट किया जाता है. 

यहां समझें पूरा गणित
पहले साल वार्षिक तौर पर कुल निवेश 18,855 रुपये करना होगा. जिसमें 18,043 रुपये की मूल राशि के साथ 812 रुपये ब्याज की राशि है. इसी तरह 6 महीने में ब्याज की राशि के साथ कुल 9,526 रुपये का निवेश करना होगा. इसी स्कीम में तीन महीने के हिसाब से रकम निवेश करते हैं तो 4,812 रुपये का निवेश करना होगा. मंथली बेस पर निवेश करते हैं तो ब्याज के साथ 1604 रुपये का निवेश करना होगा. फर्स्ट ईयर के बाद घटे हुए टैक्स के साथ निवेश करना होगा.