logo-image

LIC के Tech Term प्लान से मिलेगा 50 लाख रुपये का बीमा, जानिए कैसे उठा सकते हैं फायदा

LIC के इस प्लान को सिर्फ ऑनलाइन खरीदा जा सकता है. बता दें कि टर्म प्लान Tech Term की बिक्री 1 सितंबर 2019 से शुरू हुई थी.

Updated on: 31 Aug 2020, 11:27 AM

नई दिल्ली:

अगर आप बेहद कम कीमत का टर्म इंश्योरेंस लेना चाहते हैं तो भारतीय जीवन बीमा निगम का नया प्लान आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है. दरअसल, LIC ने मार्केट में नया टर्म इंश्योरेंस प्लान (Term Insurance Plan) पेश किया है. LIC ने टेक टर्म (LIC Tech Term) के नाम से टर्म इंश्योरेंस (Life Insurance) लॉन्च किया है. बता दें कि LIC की इस पॉलिसी से पॉलिसी धारक को वित्तीय सुरक्षा मिलेगी. LIC के इस प्लान को सिर्फ ऑनलाइन खरीदा जा सकता है. बता दें कि टर्म प्लान Tech Term की बिक्री 1 सितंबर 2019 से शुरू हुई थी.

यह भी पढ़ें: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले एक महीने के ऊंचे स्तर पर पहुंचा भारतीय रुपया

65 वर्ष का व्यक्ति भी ले सकता है पॉलिसी
LIC के इस टर्म प्लान का नंबर 854 और UIN नंबर 512N333V01 है. LIC Tech Term प्लान की पॉलिसी की अवधि 10 वर्ष से 40 वर्ष तक है. कस्टमर सुविधा के मुताबिक प्लान की अवधि को चुन सकते हैं. प्लान को 18 वर्ष से 65 वर्ष तक की आयु का व्यक्ति ले सकता है. इस टर्म इंश्योरेंस में अधिकतम मैच्योरिटी की उम्र 80 वर्ष तय की गई है.

यह भी पढ़ें: Alert! इस बैंक के ग्राहकों को लगा बड़ा झटका, 31 अक्टूबर तक नहीं निकाल पाएंगे पैसा

न्यूनतम 50 लाख रुपये सम अश्योर्ड का प्लान लेना जरूरी
LIC के इस टर्म इंश्योरेंस (Term Insurance) के तहत ग्राहकों को न्यूनतम 50 लाख रुपये सम अश्योर्ड का प्लान लेना होगा. हालांकि मैक्सिम सम अश्योर्ड (Sum Assured) की सीमा को तय नहीं की गई है. पॉलिसी होल्डर के पास छमाही या सालाना आधार पर प्रीमियम का भुगतान करने का विकल्प होगा. टेक टर्म (Tech Term) प्लान में स्मोकर और नॉन स्मोकर के लिए अलग-अलग प्रीमियम तय की गई है. स्मोकर को जहां ज्यादा प्रीमियम देना होगा, वहीं नॉन स्मोकर को कम प्रीमियम का भुगतान करना होगा. इसके अलावा पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को कम प्रीमियम का भुगतान करने की भी सुविधा इस टर्म इंश्योरेंस प्लान में दी गई है.

यह भी पढ़ें: निवेशकों के लिए बड़ी खुशखबरी, रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) लाने जा रहा है निवेश का ये मौका

ऑनलाइन खरीद पर ही मिलेगा टर्म प्लान
ग्राहक इस प्लान को सिर्फ ऑनलाइन के जरिए ही खरीद पाएंगे. ऑफलाइन में यह प्लान बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है. Tech Term की ऑनलाइन की खरीदारी के लिए LIC की वेबसाइट www.licindia.in पर जाना होगा. पॉलिसी होल्डर को इस पॉलिसी की खरीदारी पर आयकर के सेक्शन 80 सी के तहत इनकम टैक्स में छूट भी मिलेगा.