logo-image

LIC New Jeevan Anand Policy: जीवन के साथ भी जीवन के बाद भी

LIC New Jeevan Anand Policy: जानकारों का कहना है कि जीवन आनंद पॉलिसी में बीमित व्यक्ति का रिस्क कवर खत्म होने के बाद भी जारी रहता है.

Updated on: 22 Apr 2020, 02:57 PM

नई दिल्ली:

LIC New Jeevan Anand Policy: देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी (Insurance Company) भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) लोगों के लिए सस्ती और बेहतरीन पॉलिसी लेकर आती रहती है. एलआईसी के इन आकर्षक प्लान से लोगों को काफी फायदा होता है. आज हम एलआईसी के न्यू जीवन आनंद पॉलिसी की चर्चा करेंगे. दरअसल, इस पॉलिसी के जरिए लोगों को काफी फायदा होता है. पहला तो यह कि आपको रिस्क कवर तो मिलता ही है दूसरा इसमें निवेश से आपको टैक्स बचाने में भी काफी फायदा होता है.

यह भी पढ़ें: आप 1 लीटर पेट्रोल और डीजल पर कितना टैक्स देते हैं, जानकर होश उड़ जाएंगे

पॉलिसी लेने की न्यूनतम उम्र 18 साल
जानकारों का कहना है कि जीवन आनंद पॉलिसी में बीमित व्यक्ति का रिस्क कवर खत्म होने के बाद भी जारी रहता है. इस प्लान के तहत पॉलिसी अवधि के दौरान अगर पॉलिसी धारक की मौत हो जाती है तो भी व्यक्ति को इंश्योरेंस कवर का फायदा मिलता है. जीवन आनंद पॉलिसी के तहत 18 साल से 50 साल तक की उम्र के लोग कवर हो सकते हैं. एलआईसी ने इस प्लान में शामिल होने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल तय की है.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो और फेसबुक डील से डिजिटल इंडिया का मिशन होगा पूरा: मुकेश अंबानी

पॉलिसी की अवधि 15 साल से 35 साल
जीवन आनंद पॉलिसी की अवधि 15 साल से 35 साल है. न्यू जीवन आनंद पॉलिसी को ग्राहक ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन तरीके से भी खरीद सकते हैं. ग्राहक इस प्लान के प्रीमियम का भुगतान मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर कर सकते हैं. इसके अलावा ग्राहक पॉलिसी 3 साल पूरी हो जाने के बाद पॉलिसी के ऊपर कर्ज भी ले सकते हैं. बीमित व्यक्ति को आयकर की धारा 80सी के तहत इनकम टैक्स में छूट भी मिलेगी.