logo-image

LIC ने प्रधानमंत्री वय वंदन योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) में किया बड़ा बदलाव, जानिए बुजुर्गों को अब हर महीने कितनी पेंशन मिलेगी

LIC ने एक बयान में कहा है कि प्रधानमंत्री वय वंदन योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) आज से तीन वित्त वर्ष के लिये यानी मार्च 2023 तक के लिये उपलब्ध रहेगी.

Updated on: 26 May 2020, 11:58 AM

नई दिल्ली:

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana (PMVVY): भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने संशोधित प्रधानमंत्री वय वंदन योजना (पीएमवीवीवाई) पेश की. इस पेंशन योजना के लिये केंद्र सरकार अनुदान प्रदान करती है. संशोधित योजना आज यानि मंगलवार से खरीद के लिये उपलब्ध होगी. केंद्र सरकार ने इस योजना में संशोधन कर 60 वर्ष या इससे अधिक आयु वाले लोगों के लिये दरों में बदलाव किया है. इस योजना को चलाने का एकाधिकार एलआईसी के पास है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 26 May 2020: MCX पर सोने-चांदी में बढ़ सकती है खरीदारी, जानें आज की बेहतरीन ट्रेडिंग टिप्स

पहले साल 7.40 प्रतिशत का सुनिश्वित प्रतिफल मिलेगा
एलआईसी ने एक बयान में कहा कि संशोधित योजना खरीद के लिये मंगलवार से तीन वित्त वर्ष के लिये यानी मार्च 2023 तक के लिये उपलब्ध रहेगी. कंपनी ने कहा कि इसे ऑफलाइन के साथ ही उसकी वेबसाइट से ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है. इस योजना की परिपक्वता अवधि 10 साल है. इसमें पहले साल 7.40 प्रतिशत का सुनिश्वित प्रतिफल दिया जाएगा.

मार्च 2023 तक के लिए बढ़ाई गई योजना
बता दें कि हाल ही में मोदी सरकार (Modi Government) ने वरिष्ठ नागरिकों की सामाजिक सुरक्षा योजना प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) तीन साल यानी मार्च 2023 तक के लिए बढ़ा दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में योजना तीन साल के लिए 31 मार्च 2023 तक बढ़ाने का निर्णय किया गया था.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): मक्के का रिकॉर्ड उत्पादन, भाव बेहद कम, किसान जाएं तो जाएं कहां

10 साल तक मिलता है पेंशन का लाभ
प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत बुजुर्गों को हर महीने एक निश्चित पेंशन मिलती है. हालांकि पेंशन की यह रकम सिर्फ 10 साल तक ही मिलती है. अगर किसी व्यक्ति को 10 साल बाद फिर से पेंशन शुरू करना है तो उसे दोबारा इस योजना में निवेश करना होगा. इस योजना के तहत निवेशक की ओर से चुने गए समय पर उसके अकाउंट में पैसा क्रेडिट हो जाएगा. निवेशक मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक विकल्पों के साथ पेंशन के क्रेडिट के लिए समय के विकल्प को चुन सकते हैं.