News Nation Logo

LIC की इस पॉलिसी से बुढ़ापे में आती है खुशहाली, जानिए क्या है खास

जीवन शांति स्कीम के तहत कस्टमर्स को तत्काल वार्षिकी या स्थगित वार्षिकी चुनने का विकल्प मिलता है. इस पॉलिसी के जरिए बुढ़ापे में पॉलिसीधारक को एक तय रकम मिलती है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 15 May 2021, 12:10:04 PM
भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation-LIC)

भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation-LIC) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • जीवन शांति स्कीम के जरिए बुढ़ापे में पॉलिसीधारक को एक तय रकम मिलती है
  • न्यूनतम 30 वर्ष, अधिकतम 85 वर्ष तक के व्यक्ति स्कीम का फायदा उठा सकते हैं

नई दिल्ली:

भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation-LIC) आम लोगों के लिए कई तरह की स्कीम लाती रहती है. बता दें कि किसी भी व्यक्ति के भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए जीवन बीमा एक बेहतरीन जरिया है. इंश्योरेंस के जरिए परिवार को आर्थिक सुरक्षा मिलती है. आज की इस रिपोर्ट में हम एलआईसी की जीवन शांति स्कीम (Jeevan Shanti Scheme) के बारे में चर्चा करने की कोशिश करेंगे. बता दें कि जीवन शांति स्कीम एक पेंशन स्कीम है जो कि एक नॉन लिंक्ड प्लान है. ग्राहकों को इस प्लान के तहत ग्राहकों को सालाना प्रीमियम चुकाना पड़ता है.

यह भी पढ़ें: निवेशकों के लिए खुशखबरी, आ रहा है सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका

जीवन शांति स्कीम के तहत कस्टमर्स को तत्काल वार्षिकी या स्थगित वार्षिकी चुनने का विकल्प मिलता है. इस पॉलिसी के जरिए बुढ़ापे में पॉलिसीधारक को एक तय रकम मिलती है. पॉलिसीधारक के पास तुरंत या फिर 5, 10, 15 और 20 साल बाद पेंशन शुरू कराने का विकल्प रहता है. जानकारी के मुताबिक 30 या 35 की उम्र में पॉलिसी में एकमुश्त 5 लाख रुपये जमा करने पर 20 साल बाद पेंशन निर्धारित करने पर करीब 21.6 फीसदी सालाना ब्याज के हिसाब से पेंशन मिलेगी. ग्राहक को 20 साल बाद सालाना 1.05 लाख रुपये या हर महीने करीब 9 हजार रुपये आजीवन मिलता रहेगा. वहीं अगर 10 लाख रुपये जमा किया है तो मासिक पेंशन 17,500 रुपये और सालाना 2.10 लाख रुपये होगी. ग्राहक के द्वारा इस रिटर्न को मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर हासिल किया जा सकता है.

न्यूनतम 30 वर्ष और अधिकतम 85 वर्ष तक के व्यक्तियों के द्वारा इस पेंशन स्कीम का फायदा उठाया जा सकता है. ग्राहकों के द्वारा इस पॉलिसी पर लोन का फायदा भी उठाया जा सकता है. पॉलिसी से संबंधित समस्या होने पर 3 महीने बाद कभी भी सरेंडर किया जा सकता है. पॉलिसी की खरीदारी के लिए किसी भी तरह के मेडिकल डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं है. जीवन शांति स्कीम को ऑफलाइन और ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 May 2021, 12:10:04 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.